अंबिकापुरछत्तीसगढ़राज्य एवं शहररायपुर

सीएम और डिप्टी सीएम अंबिकापुर को देंगे 390 करोड़ से ज्यादा की सौगात, मेडिकल कॉलेज के नए भवन का होगा उद्घाटन…

अंबिकापुर: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव अंबिकापुर जिले के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वे जिले में विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन कर जिलेवासियों को कुल 390.70 करोड़ के कार्यों की सौगात देंगे. जिसमें 385.30 करोड़ रुपए की लागत के कार्यों का लोकार्पण और 5.39 करोड़ रुपए के लागत के कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा. इसके साथ ही जिला कलेक्टरेट परिसर में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण भी सीएम और डिप्टी सीएम करेंगे.

मल्टीपरपज इंडोर हॉल का लोकार्पण और विभिन्न कार्यों का भूमिपूजन – खेलो इंडिया योजना के तहत गांधी स्टेडियम में 4 करोड़ 37 लाख 64 हजार रुपये की लागत से नवनिर्मित मल्टीपरपज इण्डोर हॉल का लोकार्पण किया जाएगा. यहां 04 बैडमिंटन कोर्ट, 03 टेबल टेनिस, बास्केट बॉल और व्हॉलीबॉल कोर्ट की सुविधा है. इसके साथ ही केशवपुर, सोहगा, राजापुर, बिलासपुर और निम्हा में 686.11 लाख की लागत से निर्मित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट विद्यालयों का लोकार्पण किया जाएगा.

मेडिकल कॉलेज के नए भवन का उद्घाटन: राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय अब जल्द ही अपने नए भवन में संचालित होगा. मेडिकल कॉलेज के अकादमिक भवन के साथ ही हॉस्टल, अधिष्ठाता, अधीक्षक निवास का काम पूरा हो चुका है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव के हाथों मेडिकल कॉलेज के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया जाएगा. उद्घाटन के बाद पूरी सुविधाओं के साथ कॉलेज अपने नए भवन में लगेगा और एमबीबीएस के छात्र बेहतर ढंग से पढ़ाई कर पाएंगे.

सरगुजा में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के बाद से ही इसके भवन के निर्माण का कार्य चल रहा है. राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय की स्थापना के बाद प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के मार्गदर्शन में साल 2019 में 374 करोड़ की लागत से 32 एकड़ भूमि पर निर्माण कार्य शुरू किया गया था. मेडिकल कॉलेज अस्पताल भवन, ऑडिटोरियम, गेस्ट हाउस के निर्माण का काम फिलहाल पूरा नहीं हो पाया है लेकिन मेडिकल कॉलेज के अकादमिक भवन, हॉस्टल, डीन व अधीक्षक के भवन का निर्माण अब पूरा हो चुका है. निर्माण पूर्ण होने के साथ ही ज्यादातर भवन मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को हस्तांतरित कर दिए गए है और उन्हें छात्र छात्राओं के साथ ही जेआर, एसआर व अधिकारी रहने भी लगे हैं.

32 करोड़ से बना कॉलेज भवन: राजमाता देवेंद्र कुमारी सिंहदेव शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय के कॉलेज भवन का निर्माण 32.41 करोड़ की लागत से 18 हजार 568 स्क्वायर मीटर में किया गया है. जी प्लस 3 टाइप के इस भवन में, एडमिनिस्ट्रेशन सेक्शन, एनोटॉमी, बायो केमेस्ट्री, फिजियोलॉजी, कम्युनिटी मेडिसिन, पैथोलॉजी, फॉर्मेकोलॉजी, मेडिसिन, फोरेंसिक मेडिसिन, माइक्रो बायोलॉजी, फॉर्मेकोलॉजी जैसे विभागों के हिसाब से निर्माण किए गए है. हर विभाग का अपना लैब, लेक्चर हॉल, रिसर्च लैब, म्यूजियम सहित अन्य कक्ष बनाए गए है ताकि एमबीबीएस के छात्र छात्राओं को पढ़ाई में किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

ये भवन हो चुके है हस्तांतरित: मेडिकल कॉलेज में हॉस्पिटल व अकादमिक भवन के अतिरिक्त टाइप 1 के जी प्लस 1 के डीन व अधीक्षक का कार्य पूर्ण होने के साथ ही हस्तांतरित हो चुका है. इसके साथ ही कॉलेज परिसर में टाइप 2 के जी प्लस 3 वाले 14 नग स्टाफ क्वाटर, टाइप 3 के 12 नग, 4 ए व बी टाइप के 14-14 नग, 5 ए-बी टाइप के 30-30 नग टाइप 6 व 7 के 28-28 नग स्टाफ क्वाटर का निर्माण कराया गया है. जी प्लस 3 आकर वाले बालक बालिका के 132-132 सीटर हॉस्टल, इंटर्न्स बालक बालिका के 52-52 सीटर हॉस्टल, जेआर महिला पुरुष के 96-96 सीटर हॉस्टल, नर्स हॉस्टल 132 सीटर निर्माण कराए गए है. अधिकारियों का कहना है कि ये सभी निर्माण पूर्ण होने के बाद कॉलेज प्रबंधन को हस्तांतरित किए जा चुके है.