छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

बड़ी खबरः नल से गंदा पानी पीने मजबूर बिरगहनी देवाटन मोहल्ले के लोग, जल जनित बीमारियों की बढ़ी संभावना, शिकायत के बाद भी पंचायत ने नहीं ली सुध

जांजगीर-चांपा। चांपा से लगे ग्राम पंचायत बिरगहनी को गौण खनिज मद से करोड़ो का राजस्व मिलता है, लेकिन फिर भी ग्रामीणों को साफ पानी नसीब नहीं पा रहा है। ग्रामीण नल से निकल रहे दूषित पानी को पीने मजबूर हैं, जिससे उनके जान पर खतरा मंडरा रहा है। लेकिन इन सबसे पंचायत को कोई सरोकार नहीं है।

बिरगहनी गांव के कुछ ग्रामीण ने नल से निकल रहे गंदे पानी का बकायदा तस्वीर हमारे पास भेजी है, जिसमें नल से निकल रहे गंदे पानी को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। बता दें कि ग्राम पंचायत में लाखों रुपए खर्च करके हसदेव नदी के पानी को फिल्टर करके घरों में देने की योजना बनी थी लेकिन यह फिल्टर प्लांट भी महज नाम का है। इस वजह से नदी नाले के पानी को बगैर अपेक्षित शुद्धिकरण के सीधे ग्रामीणों को उपलब्ध हो रहा है। तस्वीर में दिख रहे नल के पानी को पीने स ेजल जनित बीमारियों के होने की संभावना काफी हद तक बढ़ गई है। गांव के कुछ लोगों का कहना है िकइस समस्या से पंचायत को अवगत कराया जा चुका है, लेकिन फिर भी लोग गंदे पानी पीने मजबूर हैं।

ग्रामीणों को कल से साफ पानी मिलेगा
इस मामले में ग्राम पंचायत बिरगहनी के सरपंच ओपी पटेल का कहना है कि जो फिल्टर प्लांट बना है, वह सिर्फ दस लाख का है। इसलिए उस प्लांट में पानी का अपेक्षित शुद्धिकरण नहीं हो पाता। नल से गंदा पानी आने के संबंध में उन्होंने कहा कि बीच में पाइप लाइन फट गई थी, जिसके चलते गंदा पानी आ रहा था। कल से लोगों को साफ पानी मिलने लगेगा।