छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

कलेक्टर ने दिए सड़कों के मवेशियों को उचित जगह पहुंचाने के निर्देश, खुला छोड़ने पर होगी पशुपालकों पर दंडात्मक कार्रवाई, टीएल बैठक का आयोजन

जांजगीर-चांपा। जिले के एनएच 49 सहित विभिन्न मुख्य सड़कों पर मवेशी काल बनकर घूम रहे हैं, जिसके चलते आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। कभी इन मवेशियों की वजह से लोगों की जानें जा रही है तो कभी कभी मवेशियों को कुचलकर वाहन भाग जा रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज टीएल बैठक में विभागीय अफसरों को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटना से सुरक्षा के लिए सड़क में दिखने वाले मवेशियो को कांजी हाऊस, गौठानों या अस्थाई शेल्टर पर ले जाने की समुचित व्यवस्था करें। उन्होंने मवेशियों को खुला छोड़ने वाले पशुपालकों पर दंडात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने उप संचालक पशु चिकित्सा एवं सेवाएं को पशुओं के गले में रेडियम रेफेल्टिव बेल्ट लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने टीएल बैठक में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ मनाने स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए सभी तैयारियां शीघ्र पूर्ण करने कहा। जिला स्तरीय मुख्य समारोह कार्यक्रम का आयोजन हाईस्कूल मैदान जांजगीर में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सभी शासकीय एवं अर्धशासकीय भवनों में रोशनी, रंगोली का निर्माण, ऐतिहासिक स्मारकों की साफ-सफाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिला स्तरीय मुख्य समारोह कार्यक्रम में परेड एवं रिहर्सल, बैठक व्यवस्था, साज-सज्जा एवं बेरेकेटिंग के संबंध में अधिकारियों को दायित्व सौंपा। उन्होंने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रभात फेरी निकालने, पेयजल, विद्युत व्यवस्था, पुरस्कार वितरण, फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस सहित सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने संबंधित विभाग को निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने आजादी के अमृत महोत्सव 75वें वर्षगाठ के तहत मनाये जाने वाले ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ के संबंध में संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में वन मंडलाधिकारी दिनेश पटले, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य, जिला पंचायत सीईओ डॉ. ज्योति पटेल सहित जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर ने जताई नाराजगी
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत निर्माण में धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त की एवं स्कूलों में सभी निर्माण कार्यों को 30 सितंबर तक शत प्रतिशत पूर्ण करने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर ने समय-सीमा, जनदर्शन के सभी 30 जून की स्थिति में प्राप्त लंबित प्रकरणों को आगामी समय-सीमा की बैठक के पहले निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों से समय सीमा के बाहर के लंबित प्रकरण, विवादित नामांतरण, अविवादित नामांतरण, सीमांकन, नक्शा बटांकन, ई-कोर्ट के प्रकरण सहित अन्य राजस्व कार्यों की विस्तार से समीक्षा करते हुए समय सीमा में जल्द निराकरण करने निर्देश दिए हैं। बैठक में कलेक्टर ने जल जीवन मिशन, स्वामी आत्मानंद स्कूल निर्माण प्रगति, हाट बाजार क्लिनिक, जिले में संचालित बालवाड़ी, आयुष्मान कार्ड, मुख्यमंत्री वृक्ष संपदा योजना, आगामी विधानसभा निर्वाचन की तैयारी की विस्तृत समीक्षा की तथा आवश्यक निर्देश दिए।