छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

खाद बीज बिक्री में गड़बड़ी करने पर तीन दुकानों को किया गया सील, जिला स्तरीय निरीक्षण टीम की कार्रवाई

जांजगीर-चांपा। कलेक्टर के निर्देश पर उप संचालक कृषि ने किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज, खाद व उवर्रक सुगमतापूर्वक उपलब्ध कराने जिला स्तरीय निरीक्षण दल का गठन किया है। निरीक्षण ने आज जिले में संचालित लाइसेंसधारी 12 खाद बीज दुकानों का में दबिश दी। गड़बड़ी पाए जाने जाने पर तीन दुकानों को सील कर बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया।

जिला स्तरीय निरीक्षण दल ने जांच के दौरान 02 दुकानदारों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया, जिसमें विकासखण्ड नवागढ़ के ग्राम किरीत में मेसर्स रिपुसुदन सोनी द्वारा खाद्य पदार्थ के साथ उर्वरक भण्डारण कर विक्रय करते पाया गया एवं रोशन सोनी द्वारा अनुज्ञप्ति में दिए गए अनुमति के अलावा अन्यत्र स्थल पर उर्वरक का भण्डारण पाया गया। इसी तरह ग्राम खैरताल के मेसर्स कृषि सेवा केन्द्र प्रोपाईटर अमित अग्रवाल के यहां भी अनुज्ञप्ति में दी गई अनुमति के अलावा अन्यत्र स्थल पर उर्वरक का भण्डारण पाया गया। यह उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 के प्रावधानों के अनुरूप है। इसलिए संबंधित प्रष्ठिनों को सील बंद करते हुए विक्रय प्रतिबंध की कार्रवाई की गई।

खाद बीज बिक्री में गड़बड़ी करने पर तीन दुकानों को किया गया सील, जिला स्तरीय निरीक्षण टीम की कार्रवाई चौथा स्तंभ || Console Corptech
दुकान को सील करती जिला स्तरीय निरीक्षण टीम।