छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयनित हुए व्याख्याता व एनसीसी अधिकारी दिनेश चतुर्वेदी, 2022 में मिला था मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण सम्मान

0 नैतिक शिक्षा से तनावमुक्त शैक्षणिक वातावरण तैयार कर विद्यार्थियों के विकास में रहा है महत्वपूर्ण योगदान

0 शिक्षा एवं एनसीसी के माध्यम से सँवार चुके हैं कई विद्यार्थियों का भविष्य

जांजगीर-चांपा। शिक्षक दिवस के अवसर पर राजभवन से शिक्षामंत्री रविन्द्र चौबे द्वारा राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान पुरस्कार (राज्यपाल पुरस्कार) 2023 के लिए चयनित शिक्षकों की घोषणा की गई, जिसमें जांजगीर चांपा जिले से शाउमावि क्र 1 जांजगीर (वर्तमान सेजेस) के व्याख्याता दिनेश कुमार चतुर्वेदी भी शामिल है।

शिक्षक दिनेश चतुर्वेदी की नवाचार संबंधी कार्यप्रणाली, विषयगत अध्यापन शैली, बोर्ड परीक्षा परिणाम, खेलकूद, शाला प्रबंधन, पक्षी एवं पर्यावरण संरक्षण, शाला प्रबंधन, उपचारात्मक शिक्षा, कम्प्यूटर शिक्षा, रोजगारमूलक शिक्षा के कार्य विशेष उल्लेखनीय हैं। वे एनसीसी के माध्यम से विद्यार्थियों में एकता व अनुशासन की भावना के विकास के साथ अच्छा नागरिक बनाने हमेशा प्रयासरत रहे हैं। दिनेश चतुर्वेदी व्याख्याता के अलावा एनसीसी अधिकारी एवं साहित्यकार भी हैं। उनकी चार किताबें जीवित नदी, दर्द का अनुवाद, चेतना के बीज एवं आत्ममंथन का समय है प्रकाशित हो चुकी है। उनके द्वारा विषय को रोचक एवं प्रभावशाली बनाने कई प्रयोग किये गए हैं। कोरोना काल में 3 माह तक लगातार पुलिस प्रशासन का सहयोग करते हुए सोसल डिस्टेंस बनाने एनसीसी कैडेटों के साथ लगे रहे। लाकडाउन के दौरान शिक्षक ने कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों को वाट्सएप के माध्यम से आडियो, वीडियो और पीडीएफ भेजकर निरंतर उनकी पढ़ाई जारी रखा। कोरोना से बचाव के लिए जन समुदाय को जागरूक करने अभियान चलाया साथ ही निःशुल्क मास्क का वितरण भी किया। पुस्तकों से प्राप्त पुरस्कार राशि से एनसीसी स्मार्ट क्लास का निर्माण भी किया जिसका उद्घाटन बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर द्वारा किया गया। इसके अलावा उनके द्वारा शाला के भौतिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया गया है। हिंदी की पाठशाला व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रतिदिन 5 नए शब्द की व्याख्या प्रयोग के साथ करते हैं। व्याकरण के सरलीकरण के लिए तकनीकों का प्रयोग करते हैं। उनके द्वारा निर्मित डिजिटल नोट्स एवं पवार पॉइंट क्लास से बच्चे लाभान्वित होते रहे हैं। उनके नेतृत्व में एनसीसी कैडेट्स पिछले 10 सालों से जिला स्तरीय परेड में 14 बार प्रथम स्थान प्राप्त कर चुके हैं। कमजोर छात्रों के सहयोग के लिए हमेशा प्रयासरत रहे हैं। सेवाकालीन प्रशिक्षण व कार्यशाला में सक्रिय रूप से भाग लेते रहे हैं। उन्हें एनसीसी में मेजर जनरल से कमीशन प्रमाण पत्र तो साहित्य में सजल सौरभ, हिन्दी साहित्य भूषण, तुलसी, हिंदी सौरभ, साहित्य रत्न जैसे कई राष्ट्रीय सम्मान मिला है। 2022 में संभाग स्तरीय मुख्यमंत्री शिक्षा गौरव अलंकरण सम्मान मिला है। अपने उत्कृष्ट कार्यों के लिए जिला स्तर पर कलेक्टर एवं एसपी के हाथों अनेक बार सम्मानित हो चुके हैं। शिक्षक दिनेश के राज्यपाल पुरस्कार के लिए चयन से शिक्षकों, विधार्थियों एवं पालकों में हर्ष व्याप्त है।