छत्तीसगढ़सक्ती

सेजेस हसौद में अंतराष्ट्रीय योग दिवस का हुआ आयोजन, निरोगी काया के लिए दिनचर्या में योग को करें शामिल: प्राचार्य गिरधारी नारायण साहू

जांजगीर चांपा। हसौद के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल हसौद में 21 जून 2024 दिन शुक्रवार प्रातः 7 बजे अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर विद्यालय के विद्यार्थियों सहित शिक्षक- शिक्षिकाओं ने योगाभ्यास किया। क्रीड़ा/योग शिक्षक सोहन यादव ने उपस्थित योग साधकों को सूर्य नमस्कार, अनुलोम विलोम, मंडूकासन, कपाल भाती,पद्मासन, वज्रासन, सिद्धासन, मत्स्यासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन, गोमुखासन, पश्चिमोत्तनासन, ब्राह्म मुद्रा, उष्ट्रासन, गोमुखासन, अर्धहलासन, हलासन, सर्वांगासन, विपरीतकर्णी आसन, पवनमुक्तासन, नौकासन, शवासन मकरासन, धनुरासन, भुजंगासन, शलभासन, विपरीत नौकासन आदि की जानकारी देते हुए प्रमुख आसनों का अभ्यास कराया।

विद्यालय के प्राचार्य गिरधारी नारायण साहू ने योगासन की महत्ता को बताते हुए कहा कि योग विश्व को जोड़ने का काम कर रहा है योग केवल दिल-दिमाग को जोड़ने का काम नहीं करती है, बल्कि विश्व को जोड़ने का काम करती है. “वसुधैव कुटुंबकम” की अवधारणा को हम योग के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. सभी लोगों को प्रण लेना चाहिए कि निरोगी काया के लिए तथा अपने स्वास्थ्य के लिए सुबह एक घंटे का समय हम निकालेंगे। योग करने से मन, स्थिर व शरीर, स्वस्थ रहता है। इस आयोजन में विद्यालय के शिक्षक – शिक्षिकाओं सहित छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।