छत्तीसगढ़सक्ती

समाज का सम्मान पाकर चिकित्सक का उत्साह के साथ कार्य करने की ऊर्जा स्वमेव बढ़ता है: CMHO डॉ. सूरज राठौर, डॉक्टर्स डे पर चिकित्सकों का किया गया सम्मान

सक्ती। भारतीय समाज में चिकित्सकीय व्यवसाय को शुरु से समाज सेवा के रुप में आत्मसात किया जाकर चिकित्सकों का सम्मान देश की परंपरा रही है। खासकर एक जुलाई को देश के महान चिकित्सक डॉक्टर विधानचंद्र राय की जन्म एवं पुण्यतिथि पर उनका स्मरण करते हुए चिकित्सक दिवस (डॉक्टर्स डे) का आयोजन किया जाकर चिकित्सकों के सम्मान करने की परंपरा रही है।

इसी तारतम्य में नगर के प्रतिष्ठित मांगेराम अग्रावाल (शिव बुक सेंटर) एवम उच्च न्यायालय अधिवक्ता चितरंजय पटेल ने अपने साथियो भरत पटेल व पत्रकार योम लहरे आदि के साथ शासकीय जिला चिकित्सालय में मुख्य जिला चिकित्सा एवम स्वास्थय अधिकारी डा सूरज सिंह राठौर की आतिथ्य में प्रसूति रोग विशेषज्ञ डा कल्पना राठौर सर्जन, डॉ राजेश बंजारे शिशु रोग विशेषज्ञ, डॉ समीर अग्रवाल मेडिसिन विशेषज्ञ, डॉ सरजू राठिया मेडिसिन रोग विशेषज्ञ, डॉ शगुफ्ता अमीन नेत्र रोग विशेषज्ञ सर्जन, डॉ शिवांगी रंजनी नेत्र रोग विशेषज्ञ सर्जन, डॉ शीतल दास निश्चेतना रोग विशेषज्ञ, डॉ राहुल अग्रवाल जनरल मेडिसिन, डा सुदर्शन भारद्वाज का पुष्प तथा कलम भेंट कर सम्मान किया गया।
इन पलों में डा सूरज सिंह राठौर ने कहा कि हम अपने क्षेत्र में अपना शत प्रतिशत योगदान के साथ चिकित्सकीय कार्य करते हैं पर जब समाज हमारा सम्मान करती है तो निश्चित रुप से स्वमेव हम सबका उत्साह बढ़ जाता है।

डा सूरज ने आज बताया कि आज नवीन जिला सक्ती के गठन के बाद ८ विशेषज्ञ चिकित्सक तथा ४ मेडिकल ऑफिसर लोगों की सेवा कर रहे हैं । इन पलों में उच्च न्यायालय अधिवक्ता चितरंजय पटेल ने कहा की चिकित्सक समाज में अपने कार्य व व्यवहार से अपनी यादगार छवि बनाते है तथा निश्चित रूप से मरीज के प्रति चिकित्सक का व्यवहार और चिकित्सा पद्धति से ही समाज में उनको प्रतिष्ठा प्राप्त होती है, इसलिए चिकित्सक को हर मरीज का पूरी निष्ठा और ईमानदारी से सेवा करना चाहिए तो वहीं मांगेराम अग्रवाल ने चिकित्सक को कलियुग में भगवान का रूप बताया जिस पर मरीज के परिजनों की पूरी और आस्था विश्वास बनी रहती है इसलिए चिकित्सक को मरीज और परिजनों के विश्वास के साथ इलाज का कार्य चुनौतीपूर्ण होता है । इसके बाद नगर के वरिष्ठ व प्रतिष्ठित चिकित्सक डा डी डी मिश्रा, डा राजेश अग्रवाल के साथ आयुर्वेद चिकित्सक उत्तम गबेल का भी पुष्प व कलम भेंटकर अभिनंदन करते हुए डॉक्टर्स डे की बधाइयां दी।