खरसियाछत्तीसगढ़राजनीतिरायपुर

विधानसभा के प्रथम दिन ही सरकार पर गरजे विधायक उमेश पटेल, कहा – निर्दोष लोगों को उठाकर जेल में डाला गया

रायपुर।  छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र के प्रथम दिवस को आज विधानसभा में खरसिया विधायक उमेश पटेल बलौदा बाजार घटना को लेकर गरजे और कहा कि किस तरह से निर्दोष लोगों को जबरन उठाकर जेल में डाला जा रहा है। उन्होंने नाम बताते हुए बताया कि केवल कलेक्ट्रेड के मोबाईल लोकेशन के अधार पर ही गिरफ्तार कर लिए गया और बताया कि सबसे शर्मनाक बात यह है कि किसी मृत व्यक्ति को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस पहुंच गई थी। पुलिस द्वारा जबरन लोगों को उठाया जा रहा है और दोषी बनाया जा रहा है। विधायक पटेल ने यह भी कहा कि किस तरह से पुलिस दुर्भावनावश कार्य कर रही है और यह सब सरकार के नियंत्रण और संरक्षण में हो रहा है। इसके लिए सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है।

ओलावृष्टि से फसल नुकसान का मुद्दा उठाया

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश एवं ओलावृष्टि से हुए रवि फसलों के नुकसान को विधानसभा में अपने तारांकित प्रश्न के माध्यम से राजस्व मंत्री को पूछा कि प्रदेश में बिगड़े मौसम एवं ओलावृष्टि तथा बेमौसम बारिस से 2023-24 में जून 2024 तक किसानों की फसलों की छतिपूर्ति के लिए कितनी राशि स्वीकृत की गई और कितनी राशि वितरित की गई है और कितनी राशि शेष है। साथ ही कितना-कितना मुआवजा देने का नियम है के संबंध में पूछा। जिस पर राजस्व मंत्री ने लिखित उत्तर में बताया कि किसानों को क्षतिपूर्ति हेतु 44 करोड़ 84 लाख 92 हजार 164 रूपए स्वीकृत की गई है जिनमें 23 करोड़ 49 लाख 29 हजार 528 रूपए शेष होना स्वीकार किया। इस प्रकार विधायक उमेश पटेल अपने अतरांकित प्रश्न के माध्यम से सहकारिता विभाग से पूछा कि सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को दिए गए ऋण में बैंक और समितियों में असंतुलन के बारे में जानकारी चाहा जिस पर सहकारिता मंत्री ने लिखित में जवाब दिया कि बैंको में और सहकारी समितियों मे ऋण असंतुलन पाया गया है जिसके कारणों की समीक्षा हेतु कमिटी का गठन होना बताया। इस प्रकार विधायक उमेश पटेल विधानसभा के प्रथम दिन ही सरकार के विफलताओं पर प्रहार किया।

विधायक पटेल ने सदन में पूर्व विधायक लक्ष्मी पटेल को दी श्रद्धांजलि

खरसिया विधानसभा की पूर्व विधायक लक्ष्मी पटेल के निधन पर सदन में अपनी गहरी शोक संवेदना प्रकट करते हुए कहा कि लक्ष्मी पटेल का आशीर्वाद हमेशा अपने पिता के सामान प्राप्त होता रहा है। वे मुझे हमेशा मार्गदर्शन देते रहे और मैं भी अपने पिता के सामान उनका मार्गदर्शन लेता रहा।उनका निधन इस सदन के साथ क्षेत्र के साथ मेरे लिए व्यक्तिगत रूप अपूरणीय क्षति है। मैं प्रार्थना करता हूं कि परमपिता परमेश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें।