छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाराजनीतिराज्य एवं शहर

चांपा का वह सड़क, जिसमें चलने से गौरव के बजाय होती है शर्मिंदगी महसूस, गौरवपथ से शराब दुकान को हटाने चांपा के नेता भी रहे विफल…

हरि अग्रवाल@जांजगीर-चांपा। गौरवपथ चांपा के किनार संचालित शराब दुकान को हटाने पहले कांग्रेस ने दम लगाया। लेकिन शराब दुकान नहीं हटी। अब भाजयुमो के बाद अखिल विद्यार्थी परिषद सामने आई है। बता दें कि गौरवपथ के किनारे की ये शराब दुकान गौरवपथ को कलंकित कर रहा है। हमनें पहले भी इस मुद्दे को लेकर लगातार खबरें दी है। अभी राज्य में कांग्रेस की सरकार है। यदि फिर कांग्रेस चाहे तो इस दुकान को यहां से हटा सकती है, लेकिन कांग्रेस की ओर से फिर पहल बाकी है।

प्रदेश में जब बीजेपी का दौर था, तब उस समय शहरी क्षेत्रों की महत्वपूर्ण सड़कों को गौरवपथ से नवाजा था। गौरवपथ का आशय है यही कि जिस सड़क में चलने से गौरव की अनुभूति हो, लेकिन चांपा के जिस सड़क का नाम गौरवपथ है, उस सड़क में चलने से गौरव के बजाय शर्मिदंगी महसूस होती है। क्योंकि गौरवपथ के किनारे शराब दुकान और चखना सेंटर होने के कारण शराब सड़क में आकर इधर-उधर मंडराते रहते हैं। सामने ही बस स्टैंड है, जहां महिला पुरूष यात्री बड़ी संख्या में यात्रा करने के लिए यहां पहुंचते हैं। इन्हें भी ये सब देखकर नागवार गुजरता है। शराब दुकान के आसपास भी बस्ती बस रही है, जहां लोगों का रहना होता है। इन्हें भी आए दिन शराबियों से दो चार होना पड़ता है। पास ही शासकीय कॉलेज है, जहां युवक युवतियां इसी मार्ग से आना जाना करते हैं। शराबियों की वजह से इन्हें भी परेशानी उठानी पड़ती है। इन्हीं सब कारणों से शराब दुकान और चखना सेंटर को यहां से हटाने लोग लामबंद है।

पूर्व विधायक मोतीलाल देवांगन ने किया था आंदोलन

गौरवपथ से शराब दुकान को हटाने लंबे समय से मांग उठ रही है, लेकिन अब तक इस ओर किसी ने पहल नहीं की। पूर्व विधायक मोतीलाल देवांगन ने कांग्रेसजनों के साथ यहां से शराब दुकान हटाने सड़क पर आंदोलन किया था। उस समय राज्य में भाजपा की सरकार थी। लेकिन जब प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आ गई तो फिर कांग्रेस की ओर से इस शराब दुकान की ओर किसी तरह का संज्ञान नहीं लिया गया।

भाजयुमो के बाद अभाविप हुआ लामबंद
गौरवपथ से शराब दुकान को हटाने को लेकर पहले भाजयुमो ने अभियान चलाया। पोस्टर पंप्लेट के साथ ही लोगों को शराब दुकान और चखना सेंटर को लेकर जागरूक किया। अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने चांपा के शासकीय महाविद्यालय के पास स्थित शराब दुकान को तत्काल हटाने के लिए महाविद्यालय के छात्रों के साथ मिल कर विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक आशुतोष सोनी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन सौंपते वक्त विद्यार्थी परिषद के जिला संयोजक आशुतोष सोनी, जिला विद्यार्थी विस्तारिक आरती डडसेना, नगर मंत्री संजीत मिश्रा, नगर सह मंत्री आयुष राठौर, विद्यालय प्रमुख करण बरेठ सहित बड़ी संख्या में महाविद्यालय के विद्यार्थी मौजूद थे।

गौरवपथ में शहर के महत्वपूर्ण कार्यालय
बता दें चांपा महाविद्यालय के समीप में देशी शराब दुकान स्थापित है। इसके सामने ही सरकारी बस स्टैंड में हर समय यात्रियों की भीड़ रहती है। चांपा नगर का विवेकानंद गार्डन, चांपा नगर पालिका कार्यालय, पीएचई का कार्यालय भी गौरव पथ के किनारे ही है। ये सभी संस्थान चांपा नगर का एक महत्वपूर्ण है। यहां सभी महत्वपूर्ण कार्यालय होने से दिनभर लोगों का आना जाना लगा रहता है। कई लड़कियां पढ़ने आती है, जिसे बस का इंतजार करना पड़ता है। ऐसे लोगों के मन में हमेशा शराबियों का डर रहता है।

यहां के चखना सेंटर को लेकर विवाद
शराब दुकान के पास ही चखना सेंटर संचालित है, जहां शराब पीने वालों का जमावड़ा लगता है। इन शराबियों से वहां के लोग बेहद परेशान है। इस समस्या से त्रस्त होकर मोहल्ले के लोगों ने कलेक्टोरेट का घेराव करते हुए आवेदन भी दिया था। इसके बाद आनन फानन में आबकारी ने इस चखना दुकान को बंद करा दिया। लेकिन कुछ दिन बाद फिर से यहां चखना दुकान खुल गया। क्या अब इसकी जानकारी आबकारी को नहीं है। लोगों का यहां तक आरोप है कि यह चखना सेंटर आबकारी के संरक्षण में ही चल रहा है।