छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

नायब तहसीलदार के आदेश की धज्जियां, फिर से बेजाकब्जा कर लगाई फसल, सूचना के बाद भी अफसर बने मुकदर्शक, दाल में काला तो नहीं…

बलौदा। नायब तहसीलदार के आदेश की परवाह किए बगैर लोगों ने जहां शासकीय भूमि में फिर फसल लगा ली है तो वहीं कुछ लोगों ने घर बना लिया है। पूरा मामला अकलतरा ब्लॉक के ग्राम सोनाईडीह का है। जहां मामले में शिकायत के बाद नायब तहसीलदार ने बेजाकब्जा हटाने आदेश जारी किया था। लेकिन बेजाकब्जा तो दूर फिर से वहां खेतों में फसल लहलहाने लगी है।

सोनाईडीह के ग्रामीण अजय यादव ने कलेक्टर जनदर्शन और तहसील में शिकायत कर शासकीय भूमि में चल रहे बेजाकब्जा की जानकारी दी थी। शिकायत के बाद नायब तहसीलदार के आदेश पर पटवारी ने गांव जाकर निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सोनाईडीह में पटवारी हल्का नंबर 8 के खसरा नंबर 24/01 रकबा 6.709 हेक्टेयर जमीन पर गांव के 31 व्यक्तियों का बेज्जाकब्जा है। इन लोगों ने बकायदा शासकीय भूमि को खेत बनाकर उसमें फसल लगा ली है। वहीं सात लोगों का मकान निर्माण किया जा रहा था। मौके पर पटवारी ने जांच कर पंचनामा तैयार किया और प्रतिवेदन तैयार कर नायब तहसीलदार अखिलेश विश्वकर्मा को प्रस्तुत किया। तब नायब तहसीलदार ने सात लोगों के खिलाफ नोटिस जारी किया। वहीं 27 लोगों के खिलाफ शासकीय भूमि में हो रहे बेजाकब्जा को मुक्त कराने के लिए नैला चौकी और पटवारी को सूचनार्थ किया। इधर, नायब तहसीलदार के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए फिर से गांव की उसी शासकीय भूमि पर फसल लगाई जा रही है, जिसे देखते हुए गांव के ग्रामीण अजय यादव ने तहसीलदार और नायब तहसीलदार को अवगत कराया, लेकिन आज तक किसी भी प्रकार की कोई कार्रवाई नहीं हुई। अजय यादव का आरोप है सूचना के बाद भी संज्ञान नहीं लेने से नायब तहसीलदार और पटवारी की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।