क्राइमछत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

आरटीओ अधिकारी बनकर 26 लोगों से कर ली 1 लाख 35 हजार की धोखाधड़ी, पढ़िए किस तरह फर्जी सरकारी दस्तावेज तैयार कर लोगों को लगाया चूना

जांजगीर-चांपा। खुद को आरटीओ अधिकारी बताकर 26 लोगों को 1 लाख 35 हजार का चूना लगा दिया। इन लोगों को जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र जांजगीर चांपा से बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए लोन दिलाने का झांसा दिया और आवेदन व बीमा के लिए पांच हजार रुपए प्रति आवेदन की दर से बताया था। पुलिस ने मामले की रिपोर्ट दर्ज होने के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे पहुंचा दिया है।

पुलिस के अनुसार कचहरी चौक जांजगीर निवासी भागीरथी साहू ने किरारी गांव में अशोक साहू की दुकान में पहुंचकर खुद को आरटीओ अधिकारी बताया। उसने अशोक साहू को जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र जांजगीर चांपा से बेरोजगारों के रोजगार के लिए लोन देने का झांसा दिया और आवेदन के लिए 3500 रुपए व बीमा के लिए 1500 रुपए जमा करने को कहा। भागीरथी साहू के झांसे में आकर किरारी गांव के अन्य व्यक्ति व गांव के आस पास के अन्य कुल 26 व्यक्तियों ने 14 मई से 30 जून के दौरान 5,000-5,000 रुपए जमा कर दिया। इस तरह भागीरथी ने लोगों को कुल 1,35,000 रुपए का चूना लगा दिया। फिर भागीरथी साहू ने 05 जुलाई को 27 लोगों का फर्जी लिस्ट व्हाट्सएप के माध्यम से भेजकर प्रत्येक को 2,50,000 रुपए अनुदान राशि मिलने की जानकारी दी। इधर, लिस्ट मिलने के बाद अशोक साहू सहित अन्य लोगों को शक हुआ। तब उन्होंने फर्जी दस्तावेज तैयार करने तथा लोगों से धोखाधड़ी करने की शिकायत अकलतरा थाना में प्रस्तुत की गई। पुलिस ने आरोपी भागीरथी साहू के खिलाफ धारा 420, 467, 468, 471 के तहत अपराध दर्ज कर छानबीन शुरू की। पुलिस ने आरोपी भागीरथी साहू उर्फ गुड्डा के खिलाफ पर्याप्त सबूत पाए जाने तथा उसके कब्जे से जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र जांजगीर चाम्पा के नाम से तैयार किये गये फर्जी दस्तावेज 02 पन्ने, स्टाम्प सील 02 नग, शपथ पत्र 04 नग, बिल बुक 02 नग एवं 01 नग मोबाईल बरामद किया गया। पुलिस ने आरोपी को विधिवत गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड में जेल भेज दिया है।