छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

खाटू नरेश के करोड़ों भक्तों में एक भक्त ऐसा भी, जो महज 31 वर्ष की आयु में 20 बार से ज्यादा जाकर कर चुका है दर्शन

जांजगीर-चांपा। खाटू नरेश के दुनिया भर में लाखों करोड़ों भक्त हैं, लेकिन चांपा शहर में भगवान खाटू श्याम का ऐसा भक्त हैं, जिनकी आस्था और श्रद्धा का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मात्र 31 वर्ष की आयु में वह 20 बा से ज्यादा खाटू नरेश का दर्शन कर आ गया है। उस शख्स का नाम रघु सोनी है, जो हर दो तीन महीने में जाकर खाटू नरेश के चरणों में मत्था टेंककर आते हैं।

हारे के सहारे खाटू नरेश की महिमा अपरंपार है। उनके जितने भक्त हैं, उससे कहीं ज्यादा लोगों की मान्यताएं है। रघु सोनी का मानना है कि खाटू नरेश के दरबार से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटता। सच्चे मन से मांगी गई हर मुराद खाटू वाले श्याम बाबा जरूरी पूरी करते हैं। यही आस्था, श्रद्धा और विश्वास आए दिन खाटू नरेश का दर्शन करने पहुंच ही जाते हैं। हर बार रघु सोनी को खाटू नरेश जाने के लिए कुछ लोगों का साथ भी मिल जाता है। रघु सोनी ने बताया कि खाटू नरेश जाने के लिए पहले भक्तों को ट्रेन से जयपुर जाना पड़ता है। फिर रींगस से निशान लेकर पैदल 18 किमी चलकर खाटू नरेश मंदिर पहुंचते हैं, फिर खाटू श्याम को निशान अर्पण किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि रींगस से निशान लेकर जो भी भक्त 18 किमी की दूरी पैदल तय कर पहुंचता है, उसकी हर मुराद पूरी होती है। अभी फिर से चार लोगों का जत्था खाटू नरेश का दर्शन करके लौटा है। इस जत्थे में रघु सोनी के अलावा चंदेश देवांगन, ऐश्वर्य मरकाम व शुभम अग्रवाल शामिल है। खाटू नरेश के साथ भक्त हर बार सालासार बालाजी हनुमान मंदिर में भी जाकर मत्था टेंकते हैं।

खाटू नरेश के करोड़ों भक्तों में एक भक्त ऐसा भी, जो महज 31 वर्ष की आयु में 20 बार से ज्यादा जाकर कर चुका है दर्शन चौथा स्तंभ || Console Corptech
निशान लेकर खाटू नरेश जाता रघु सोनी