छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

केएसके पावर में श्रमिक की संदिग्ध मौतः एचएमएस यूनियन ने की परिजनों को अनुकंपा नौकरी व बीमा राशि भुगतान की मांग, नहीं तो होगा आंदोलन

जांजगीर-चांपा। केएसके महानदी पावर कम्पनी लिमिटेड नरियरा में कार्यरत विशाल राठौर उम्र 25 वर्ष की संदेहास्पद मृत्यु से परिजनों में आक्रोश है। घटना के बाद आज शव का पीएम कराया गया, लेकिन रिपोर्ट मिलने के बाद ही मौत की असली वजह सामने आएगी। इधर, एचएमएस यूनियन ने मृतक श्रमिक परिवार को अनुकम्पा नौकरी और ठेका श्रमिको के लिए निर्धारित बीमा की राशि भुगतान करने की मांग की है। मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

छत्तीसगढ़ पावर मजदूर संघ (एचएमएस) यूनियन के महामंत्री बलराम गोस्वामी ने बताया कि अप्रैल 2023 में ठेका मजदूरों का 10 लाख रुपए तक बीमा कराए जाने पर सहमति बनी थी, जिसके हिसाब से मृतक श्रमिक परिवार को बीमा की राशि मिलनी चाहिए। साथ ही तत्काल सहायता राशि के रूप में 50 हजार रुपए अंतिम संस्कार के लिए देना निर्धारित हुआ था, चूंकि घटना कारखाना में कार्य के दौरान हुआ है, जिसका पोस्टमार्टम रिपोर्ट आना बाकी है कि किन परिस्थितियों में श्रमिक की मृत्यु हुई है। लेकिन यह जांच का विषय है कि ऊंचाई में कार्य के दौरान सुरक्षा नियमों का पालन किया गया है या नहीं, क्योकि जिस प्रकार की सूचना मिल रही है कि श्रमिक ऊंचाई में चढ़कर पेंटिंग का कार्य कर रहा था तो क्या वह सेफ्टी बेल्ट नहीं पहना हुआ था, यदि ऐसा हुआ है तो यह गंभीर लापरवाही है, जिसके खिलाफ प्रशासनिक जांच और दोषियों पर उचित कार्रवाई की जाए। एचएमएस यूनियन के संगठन सचिव मूलचंद नोरगे ने कहा कि इस लापरवाहीपूर्वक घटना में जो भी दोषी है, उसके खिलाफ सख्त जांच कार्रवाई हो और दुर्घटना में सावधानी एवं सुरक्षा नियमों का पालन नहीं किया गया हो तो संबंधित ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट कर ठेका समाप्त किया जाए। साथ ही मृतक श्रमिक के परिजनों को हर सम्भव तत्काल सहायता प्रदान किया जाए। अन्यथा एचएमएस यूनियन आंदोलन के लिए बाध्य होगी।