छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाबिलासपुररायपुर

मान्यताः लव के नाम पर लवन तथा कुश के नाम पर कसडोल की स्थापना, राम वन गमन परिपथ समूह के सदस्यों का हुआ स्वागत

जांजगीर-चांपा। राम वन गमन परिपथ समूह के सदस्यों का आगमन जिला बलौदा बाजार भाटापारा क्षेत्र में हुआ। यहां बलौदाबाजार के स्वामी आत्मानंद विद्यालय परिसर में इनका अभिनंदन महामंडलेश्वर महंत रामसुंदर दास, छत्तीसगढ़ कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, जीव जंतु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष विद्याभूषण शुक्ला तथा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर सहित अनेक गणमान्य की उपस्थिति में हुआ।

इस अवसर पर भगवान राम, सीता, लक्ष्मण तथा हनुमानजी के प्रतीकात्मक झांकी के रूप में विद्यार्थियों का श्रृंगार किया गया। इनका स्वागत करने के पश्चात उपस्थित लोगों को अपना आशीर्वचन प्रदान करते हुए महंत रामसुंदर दास ने कहा कि राम वन गमन परिपथ का अवलोकन वर्तमान युग में हम सभी कर रहे हैं, जिस पथ से होकर भगवान आज से लाखों वर्ष पूर्व गुजरे होंगे। तब यह कैसा रहा होगा ? यह विचारणीय तथ्य है। बलौदा बाजार भाटापारा जिला के इस अंचल में तुरतुरिया नामक स्थान है। यहां माता सीता ने लव और कुश को जन्म दिया था। क्षेत्रवासियों की मान्यता है कि लव के नाम पर लवन तथा कुश के नाम पर कसडोल नगर की स्थापना हुई। लोगों को कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि भगवान राम को जब राजा दशरथ ने वनवास दे दिया, तब माता कौशल्या से रघुनाथ जी ने यह कहा कि- तात दिन्ह मोहि कानन राजू। अर्थात मुझे पिताजी ने जंगल का राज्य प्रदान किया है। उन्होंने यह नहीं कहा कि मुझे बनवास दे दिया गया है। भगवान ने वन गमन करके निषादराज को गले लगाया। सुग्रीव की पीड़ा का हरण किया। माता शबरी का उद्धार किया। उनके द्वारा किया गया कार्य तब जितना प्रासंगिक था, उससे ज्यादा प्रासंगिक अब है। लोगों को संबोधित करते हुए जीव जंतु कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शुक्ला ने कहा कि -जब हम महापुरुषों के पद चिन्हों का स्मरण करते हैं, तब हमारे अंतर्मन में सद्भावना उत्पन्न होती है। भगवान रामचंद्र का जन्म ही इस धरती पर जन जागृति उत्पन्न करने के लिए हुआ था। इस अवसर पर विशेष रुप से विद्यालय की प्राचार्य श्रीमती शुक्ला, पलारी से पार्षद प्रतिनिधि भूषण ठेठवार, वरिष्ठ पत्रकार रज्जाक खान, रामाधार पटेल, प्रवीण धुरंधर, प्रेमदास, नीलकंठ आजाद, सुमित तिवारी, लाला वर्मा, मीडिया प्रभारी निर्मल दास वैष्णव सहित अनेक अन्य लोग उपस्थित थे।

मान्यताः लव के नाम पर लवन तथा कुश के नाम पर कसडोल की स्थापना, राम वन गमन परिपथ समूह के सदस्यों का हुआ स्वागत चौथा स्तंभ || Console Corptech

स्कूल परिसर में हुआ पौधरोपण
इस अवसर पर विद्यालय परिसर में पौधरोपण भी किया गया। कार्यक्रम की समाप्ति के पश्चात महंत रामसुंदर दास शिव दर्शन के कार्यक्रम के लिए रवाना हुए। उल्लेखनीय है कि 2 अगस्त को उनका प्रवास जांजगीर-चांपा जिले में निर्धारित है। वे इस प्रवास के दौरान दोपहर 2 बजे नवागढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम कांसा के युवा मितान क्लब के सदस्यों के सम्मान समारोह एवं ग्राम कुकदा के सेवानिवृत्त सैनिक के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।