छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाराजनीति

जांजगीर चांपा विधानसभा चुनाव के लिए गिरधारी यादव ने तीन ब्लाक कांग्रेस को दिया आवेदन, क्षेत्र के विकास के लिए सक्रिय विधायक और पुनः कांग्रेस की सरकार जरूरीः गिरधारी यादव

जांजगीर-चांपा। चांपा शासकीय महाविद्यालय के निर्वाचित पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष, पिछड़ा वर्ग सलाहकार मंडल छग शासन व छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव गिरधारी यादव ने जांजगीर चांपा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 34 से कांग्रेस पार्टी से उम्मीदवारी के लिए ब्लॉक कांग्रेस कमेटी को अपना आवेदन दिया है।

चांपा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष सुनील साधवानी को आवेदन देने के पश्चात श्री यादव ने बताया कि क्षेत्र में सक्रिय विधायक और छत्तीसगढ़ में पुनः कांग्रेस की सरकार जरूरी है। प्रखर वक्ता जनसेवा के साथ सामाजिक क्षेत्र में अपनी अलग पहचान रखने वाले गिरधारी यादव अखिल भारतवर्ष यादव महासभा के जिला अध्यक्ष होने के साथ छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी पिछड़ा वर्ग विभाग के प्रदेश महासचिव है। गिरधारी यादव छात्र जीवन से राजनीति से जुड़े। जांजगीर चांपा के पुराने विधानसभा के साथ-साथ नए परिसीमन के सभी गांव से परिचित श्री यादव ने कहा कि समीकरण के अनुसार जांजगीर चांपा विधानसभा अनु जाति, पिछड़ा वर्ग बाहुल्य क्षेत्र है। इस वर्ग के बीच उनकी अच्छी पकड़ है। यादव ने कहा कि युवा होने के नाते उन्हें उम्मीद है इस बार कांग्रेस पार्टी से टिकट युवा नेतृत्व को दिया जाए। श्री यादव ने कहा कि वे बुनियादी तौर पर व्यक्तित्व नेतृत्व के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी के किसी भी उम्मीदवार को हराने अपने आप को सक्षम मानते हैं। उसके पीछे उन्होंने जनशक्ति को महत्वपूर्ण कारण बताते हुए कहा कि लोकतंत्र में जनाधार सर्वोपरि है, जो धनाधार को भी हरा सकता है। कांग्रेस नेता गिरधारी यादव ने कहा कि वे चाहते हैं जांजगीर चांपा विधानसभा से उन्हें कांग्रेस का प्रत्याशी बनने का अवसर मिले। श्री यादव ने अपनी दावेदारी का आवेदन सुनील साधवानी के अलावा जांजगीर ग्रामीण ब्लाक अध्यक्ष चिंताराम राठौर और जांजगीर नैला शहर कांग्रेस अध्यक्ष पप्पू शर्मा को आवेदन सौंपा है।

जांजगीर चांपा विधानसभा चुनाव के लिए गिरधारी यादव ने तीन ब्लाक कांग्रेस को दिया आवेदन, क्षेत्र के विकास के लिए सक्रिय विधायक और पुनः कांग्रेस की सरकार जरूरीः गिरधारी यादव चौथा स्तंभ || Console Corptech
ब्लाक कांग्रेस को अपना आवेदन देते यादव।

इस तरह पक्की होगी टिकट
छत्तीसगढ़ में चुनावी बिगुल बज चुका है। भाजपा कांग्रेस सहित सभी राजनीतिक दलों ने अपनी उम्मीदवार उतारने की तैयारी शुरू कर दी है। इस कड़ी में बसपा और भाजपा ने प्रत्याशी घोषित करने के मामले में कांग्रेस पार्टी से आगे निकल गई है। वहीं कांग्रेस पार्टी ने भी 90 विधानसभा में प्रत्याशी चयन के लिए ब्लॉक से आवेदन मांगने का फार्मूला लागू किया है, जिसमें ब्लाक कमेटी की राय के साथ पांच लोगों के नाम पैनल बनाकर जिला कांग्रेस को देंगे। फिर जिला कांग्रेस कमेटी प्राप्त सभी आवेदनों का निरीक्षण कर 3 नाम का पैनल बनायेगी, जिसे पीसीसी चुनाव समिति को भेज दिया जाएगा। इसके बाद चुनाव समिति व स्क्रीनिंग कमेटी व आखिरी में हाई कमान के फैसले के आधार पर टिकट घोषित की जाएगी। इन सभी बातों में यह भी महत्वपूर्ण है। ब्लॉक जिला दवारा भेजे गये पैनल के साथ साथ वे सभी आवेदन मंगाए गए है,ं जो उम्मीदवारी के लिए दिया गया होगा।

विधानसभा से किसे मिलेगी टिकट?
गौरतलब है कि जांजगीर चांपा विधानसभा में वर्तमान में भाजपा का विधायक प्रतिपक्ष के नेता नारायण चंदेल है। 1998 से लेकर 2018 तक नारायण चंदेल व मोतीलाल देवांगन 5 बार चुनाव लड़ चुके हैं, जिसमें 2 बार मोतीलाल देवांगन व तीन बार नारायण चंदेल विधायक रहे। अब देखना होगा कि आने वाले समय में यहां भाजपा व कांग्रेस फिर से नए उम्मीदवार को मौका देती है या फिर जांजगीर चांपा विधानसभा की जनता को फिर से वही दो पुराने चेहरे देखने पड़ेंगे।