छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

BREAKING NEWS: चांपा क्षेत्र के लिए राहत भरी खबरः बहुत जल्द दूर होगी पीआईएल बायपास की समस्या, 7 करोड़ 63 लाख का निकला टेंडर, पीडब्ल्यूडी बेरियर चौक से घठोली चौक तक करेगा काम

जांजगीर-चांपा। चांपा के क्षेत्र के लिए राहत भरी खबर है। अर्से बाद पीआईएल बायपास की हालत अब संवरने वाली है। बेरियर चौक से घठोली चौक तक सड़क बनाई जाएगी तो वहीं नाली और छोटी पुलिया का भी निर्माण किया जाना है। 7 करोड़ 63 लाख की लागत के इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आचार संहिता से पहले टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो गई तो पीआईएल बायपास का काम भी बारिश के बाद प्रारंभ होने के आसार है।

बता दें कि चांपा का पीआईएल बायपास कई मायने से काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि बिर्रा, बम्हनीडीह और सक्ती की ओर से चांपा, जांजगीर आने वाले लोग इसी बायपास से होकर आना-जाना करते हैं तो वहीं बिर्रा, बम्हनीडीह और सक्ती की ओर सफर करने के लिए चांपा क्षेत्र के लोग इसी बायपास का उपयोग करते हैं, लेकिन इसकी हालत बेहद चिंताजनक है। इस मार्ग में पीआईएल फैक्ट्री है, जिसके लिए भारी वाहनों की आवाजाही लगातार होती है। इस वजह से सड़क की हालत खस्ता है, जिसे पीडब्ल्यूडी वर्षों से महज थूक पालिस लगाकर काम चला रहा है। बारिश में जहां लोग जगह-जगह बने गड्ढों को पार कर आवाजाही करने मजबूर हैं तो वहीं गर्मी व ठंडी में धूल के गुबार ने लोगों का जीना मुहाल कर देता है। लेकिन अब लोगों की समस्या बहुत जल्द दूर होने वाली है। क्योंकि पीआईएल बायपास में सड़क, नाली व पुलिया के लिए 7 करोड़ 63 लाख की स्वीकृति मिली है। पीडब्ल्यूडी एसडीओ का कहना है कि बेरियर चौक से घठोली चौक तक सड़क का डामरीकरण किया जाएगा। वहीं कुछ जगहों में नाली और कुछ जगहों में छोटी पुलिया भी बनाई जाएगी। इसके लिए टेंडर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। यदि यह प्रक्रिया आचार संहिता से पहले पूरी हो गई तो कार्य वर्क आर्डर जारी होने के बाद प्रारंभ हो जाएगा।

सड़कों की समस्या से मिलेगी राहत
पिछले साल तक जांजगीर चांपा जिले के लोग सड़क की गंभीर समस्या से जूझ रहे थे। लेकिन संयोग ऐसा हुआ कि एक के बाद एक करके सड़क की समस्या दूर हो रही है। पहले जांजगीर और चांपा के बीच से निकले एनएच 49 की हालत सुधरी। अब जांजगीर से चांपा आने जाने के लिए लोगों को चमचमाती सड़क मिल रही है। इसके बाद चांपा का वर्षों से लंबित ओवरब्रिज प्रारंभ हुआ, फिर जांजगीर में भी बरसों से लटके ओवरब्रिज के प्रारंभ होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। अब पीआईएल बायपास के बन जाने के बाद लोगों की सड़कों से संबंधित समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी।