छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

धमतरी के किसानों ने किसान स्कूल को भेंट किया मेंथलयुक्त लैंप, धरोहर में विलुप्त चीजों को सहेजने छत्तीसगढ़ के किसान आगे

जांजगीर-चांपा। हमारे देश की संस्कृति को बचाने और विलुप्त चीजों को सहेज कर रखने किसान स्कूल बहेराडीह सहित छत्तीसगढ़ के किसान धरोहर को संवारने आगे आए हैं। धमतरी के किसानों ने केरोसिन से जलने वाले मेंथलयुक्त लैम्प किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव को छत्तीसगढ़ दौरा कार्यक्रम के दरमियान भेंट किया।

इससे पूर्व राजनांदगाव समेत बिलासपुर, रायपुर, कोरबा, सक्ति और रायगढ़ के किसानों ने कई प्रकार की विलुप्त चीजों को किसान स्कूल की धरोहर में अपने नाम से रखने और धरोहर को सहेजने के अभियान में आगे आये हैं। उल्लेखनीय है कि भारतीय संस्कृति को बचाने और धरोहर को सहेजने के उद्देश्य को लेकर किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव ने छत्तीसगढ़ के अलावा उड़ीसा, झारखण्ड, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, आँध्रप्रदेश, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु आदि राज्यों का दौरा करके सभी अलग अलग राज्यों के किसानों से भेंट मुलाक़ात किया और किसान स्कूल के अभियान जल, जंगल और जमीन को बचाने में आगे आने का अनुरोध किया जा रहा है। इस मिशन में भारत के सभी राज्यों के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, कनेड़ा, इंग्लैंड आदि देशों के किसान भी शामिल हुये हैं। वहीं किसान स्कूल के जैविक खेती अभियान को शासन और प्रशासन की सहयोग मिलने लगी है। इस दौरान बड़ोदा आरसेटी डायरेक्टर अनिता टुडू, भाग्यश्री गजेंद्र, धनेश्वर साहू, धनेन्द्र साहू, रामकुमार साहू, अभिलाष साहू, रिंकी यादव, छाया, चेमन लाल साहू, तनूजा, ध्रुव, मेघराज, उदयराज, ऋषिकेश साहू, गोदावरी साहू, राधा साहू, कुमारी बाई साहू, कुसुमलता, कौशिल्या यादव, निमेस्वरी साहू, अंजलि मंडावी, चितरेखा साहू, हितेस्वरी साहू, हीरालाल यादव, नेतराम ढीमर, दूजराम यादव, उदित कुमार, रूपचंद यादव, पोषण लाल साहू, लुकेश्वर, हितेस्वरी निषाद, दुलेश्वरी साहू विशेष रूप से उपस्थित थे।

धमतरी के किसानों ने किसान स्कूल को भेंट किया मेंथलयुक्त लैंप, धरोहर में विलुप्त चीजों को सहेजने छत्तीसगढ़ के किसान आगे चौथा स्तंभ || Console Corptech

गंगरेल बांध का किया अवलोकन
किसान स्कूल के संचालक और उनकी टीम ने जल, जंगल और जमीन को बचाने की अभियान में धमतरी जिला मुख्यालय से दस किलोमीटर दूर स्थित छत्तीसगढ़ का सबसे बड़ा बांध गंगरेल का अवलोकन किया। वहीं रुद्री समेत मुड़पार, खपरी, भानपुरी, लोहरसी, पोटियाडीह, जोरातराई, परेवाडीह, लिमतरा और क़ृषि विज्ञानं केंद्र का भ्रमण कर किसानों और वैज्ञानिको से मुलाक़ात किया।

किसानों को मिला सफ़ेद करेला का बीज
धमतरी जिले के किसानों को किसान स्कूल के सौजन्य से सफ़ेद करेला की बीज वितरण किया गया। वहीं धमतरी आरसेटी परिसर में स्थित पोषण वाटिका में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह द्वारा सफ़ेद करेला और छत्तीसगढ़ आरसेटी के नियंत्रक अरुण कुमार सोनी के निर्देशन पर मास्टर ट्रेनर व किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव द्वारा छत्तीसगढ़ की 36 प्रमुख भाजियो का इकाई विकसित किया गया।

धमतरी के किसानों ने किसान स्कूल को भेंट किया मेंथलयुक्त लैंप, धरोहर में विलुप्त चीजों को सहेजने छत्तीसगढ़ के किसान आगे चौथा स्तंभ || Console Corptech