छत्तीसगढ़शिक्षा – रोज़गारसक्ती

नया बाराद्वार में आत्मानंद स्कूल का होगा नया संचालन, पर 14 पदों पर भर्ती प्रतिक्षा सूची से होगी, नए अभ्यर्थी संविदा भर्ती से हुए वंचित

सक्ती। जिले के बाराद्वार में स्वीकृत नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल के लिए कुल 24 पदों पर संविदा भर्ती की जा रही है, लेकिन 14 पदों पर भर्ती हसौद में हुई नियुक्ति की प्रतिक्षा सूची से की जा रही है, जिससे नए अभ्यर्थी इस पद से वंचित हो जा रहे हैं। अभ्यर्थियों का आरोप है कि इस तरह की भर्ती सिविल सेवा नियम विरूद्ध है, जिसके लिए वो न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे।

अविभाजित जांजगीर चांपा सहित प्रदेश और देश में बेरोजगारी ज्वलंत मुद्दा है। ऐसी स्थिति में संविदा भर्ती के लिए भी बेरोजगारों की भीड़ उमड़ती है। उसमें भी पैसा और पहुंच का बोलबाला रहता है। अभी सक्ती जिले के बाराद्वार में नवीन स्वामी आत्मानंद स्कूल प्रारंभ हुआ है, जिसके लिए 24 पदों पर भर्ती की जा रही है। अभ्यर्थियों का कहना है कि सेजेस बाराद्वार में व्याख्याताओं तथा शिक्षकों की नई नियुक्ति पूर्व के हसौद में हुई नियुक्ति की प्रतीक्षा सूची से की जा रही है, जो कि नियम विरुद्ध है। उनका आरोप है कि पूर्व में सेजेस हसौद के ही अभ्यर्थियों की प्रतीक्षा सूची से 14 पदों को भरा जा रहा है, जबकि नया बाराद्वार में नए विद्यालय का संचालन होना है। फिर यहां भी जिस प्रकार हसौद, सक्ती, डभरा सहित दीगर जिलों में भी नए सिरे से नियुक्ति की गई थी। ठीक उसी प्रकार नया बाराद्वार में भी आवेदन आमंत्रित कर नियुक्ति की जानी चाहिए थी, जिससे नए अभ्यर्थियों को मौका मिलता। उनका कहना है कि यदि प्रतीक्षा सूची से ही नियुक्ति की जानी है तो पूर्व में जो मेरिट पर थे और अन्य जगहों पर नियुक्त है। उन्हें च्वाइस का मौका देना चाहिए, जिससे बाकी अभ्यर्थियों को भी लाभ मिलता। अभ्यर्थियों का कहना है कि कल 7 अक्टूबर को काउंसलिंग कर प्रतीक्षा सूची से भर्ती की जानी है, जो सिविल संहिता के विरुद्ध है। उनकी मांग है कि नए विद्यालय संचालन के लिए नई सीरीज की जाए, या फिर प्रतिक्षा सूची से ही भर्ती की जानी है तो मेरिट में पहले स्थान में थे उन्हें च्वाइस करने का मौका दिया जाए। अन्यथा अभ्यर्थी न्याय के लिए न्यायालय में दस्तक देंगे।