छत्तीसगढ़सक्ती

सीसी रोड निर्माण की राशि आहरण पर रोक लगाने की मांग, इंजिनियर सहित जांच टीम पर मिलीभगत का आरोप, मालखरौदा क्षेत्र के सकर्रा का मामला

सक्ती। मालखरौदा जनपद के ग्राम पंचायत सकर्रा में सीसी रोड की अनियमिता को लेकर निर्माण कार्य की राशि आहरण पर रोक लगाते हुए तत्काल जांच करने सीईओ मालखरौदा को लिखित आवेदन पेश किया गया है। सीईओ मालखरौदा को उमाशंकर साहू ने लिखित शिकायत पेश कर चंदैनी तालाब से कैलाश बरेठ खेत की ओर सीसी रोड निर्माण का राशि आहरण पर तत्काल रोक लगाते हुए जांच करने की मांग की गई है। उसने अपनी शिकायत में बताया कि जनपद पंचायत मालखरौदा में उक्त सीसी रोड निर्माण में अनियमितता के संबंध में 26 जून 2023 एवं 21 सितंबर 2023 को शिकायत की गई थी। उसने अनियमितता के संबंध में आरोप लगाते हुए बताया था कि सरपंच सचिव द्वारा सीसी रोड का निर्माण कार्य चंदैनी तालाब से कैलाश बरेठ खेत की ओर कराई गई है, जिसे इस्टीमेट से हटकर सिर्फ 3 से 4 एवं 5 इंच ही बनाया गया है।

इंजिनियर व एसडीईओ पर मिलीभगत का आरोप
मामलें की जांच में उक्त सीसी रोड की शिकायत होने के बावजूद बिना जांच किए संबंधित इंजीनियर मरावी एवं एसडीओ द्वारा आंख बंद कर मूल्यांकन सत्यापन कर दिया गया, जिस आरोप पर अधिकारियों की कार्यशैली पर बड़ा सवाल उठ रहा है। ऐसी स्थिति में मिलीभगत का भी आरोप लगाया जा रहा है। वहीं सरपंच सचिव के साथ-साथ सीसी रोड के भ्रष्टाचार में मरावी इंजीनियर एवं एसडीओ पर संलिप्तता का आरोप नाराज ग्रामीणों ने लगाया है। इस आरोप पर सीईओ द्वारा उक्त सीसी रोड की शिकायत जांच टीम में उन्हीं मरावी इंजीनियर एवं देवलाल बंजारे को जांच टीम में शामिल किया गया है। लेकिन शिकायतकर्ता की उपस्थिति में अब तक जांच नही हो सकी है। उसने कहा कि सरपंच सहित इंजीनियर एवं एसडीओ के खिलाफ शिकायत का स्वतंत्र एवं पारदर्शिता शिकायतकर्ता की उपस्थिति में जांच की जाए। शिकायत सही पाई जाती है तो मामलें मे संलिप्त अधिकारी कर्मचारी के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। वहीं आवेदक ने कहा है कि जब तक उसकी उपस्थिति में पारदर्शिता जांच नहीं हो जाती, इसके पूर्व राजनीतिक दबाव को प्राथमिकता देते हुए राशि आहरण किया जाता है तो संपूर्ण जवाबदारी सचिव ग्राम पंचायत सकर्रा एवं सीईओ की होगी।

पहले भी अफसरों पर मिलीभगत का लगा आरोप
पहले भी नियम विरुद्ध कार्य में राजनितिक दबाव से अधिकारियों पर मिलीभगत से मूल्यांकन सत्यापन के कार्य को निपटा दिए जाने का आरोप लग चुका है। आरोप है कि नियम विरुद्ध सुमित राजपूत अनुविभागीय अधिकारी उप संभाग मालखरौदा एवं ओमप्रकाश मरावी सब इंजीनियर द्वारा नियम विरुद्ध बिना प्रमाणिक दस्तावेज के दूसरी जगह जनपद सदस्य टिकेश्वर चंद्रा के निजी घर आंगन में बोर खनन एवं पंप स्थापना पानी टंकी के निर्माण को मूल्यांकन सत्यापन किया गया है, जिस पर भी मिलीभगत व लेनदेन कर मूल्याकन सत्यापन करने का आरोप है। इसकी भी शिकायत लंबित है। शिकायत के सभी कंडिका क्रमांक 1 से 2 तक गंभीरतापूर्वक लेते हुए स्वतंत्र जांच कर दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने की मांग की गई है। वही ग्राम पंचायत सकर्रा में आगामी इसी मामलें के जांच टीम गठित से बाहर करने की भी बात कही गई है।