छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

चांपा शहर में अनूठे तरीके से मनेगा दशहरा, सहयोग राशि देने वालों को मिलेगी चाय, नाश्ता के साथ रिटर्न गिफ्ट, और कई तरह की सुविधाएं

जांजगीर चांपा। पहले शहर में विराट दशहरा उत्सव समिति के जरिए रावण दहन का कार्यक्रम होता था, लेकिन कोरोना के बाद जनसहयोग से दशहरा उत्सव प्रारंभ हुआ। इस बार दशहरा उत्सव अनूठे तरीके से मनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में आर्थिक सहयोग करने वालों को कार्यक्रम के दौरान चाय, नाश्ता व भोजन के साथ विभिन्न सुविधाएं भी मिलेगी। जिनकी सहयोग राशि ज्यादा होगी, उनकी सुविधाएं भी अधिक होगी।

चांपा के भालेराय मैदान में दशहरा उत्सव मनाने की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। यह पूरा कार्यक्रम जनसहयोग से आयोजित होगा। सोशल मीडिया में आर्थिक सहयोग करने वालों के लिए सूचना प्रसारित की गई है, जिसके मुताबिक, दशहरा उत्सव कार्यक्रम के लिए 21 हजार सहयोग देने वाले के नाम संरक्षक मंडल में शामिल होगा। इसके साथ ही सभी बैनर में नाम रहेगा। बैठने के लिए दो सोफा प्लस चार वीआईपी चेयर के अलावा मंच में भी स्थान मिलेगा। साथ ही उसे रावण दहन में सहभागी बनने का अवसर मिलेगा। इतना ही नहीं, चाय, नाश्ता और भोजन के अलावा रिटर्न गिफ्ट की भी व्यवस्था रहेगी। इसी तरह 11 हजार सहयोग राशि देने वाले के लिए संरक्षक मंडल और मेन बोर्ड में नाम के अलावा एक सोफा प्लस दो चेयर, मंच में स्थान सहित चाय, नाश्ता व भोजन के अलावा उसे रिटर्न गिफ्ट भी दिया जाएगा। 5100 रुपए सहयोग देने वाले के लिए सहयोगी बोर्ड में नाम, दो वीआईपी चेयर के साथ ही चाय, नाश्ता व भोजन की व्यवस्था रहेगी। 1100 सहयोग देने वाले के लिए दो चेयर और चाय नाश्ता की व्यवस्था रहेगी। समिति की इस व्यवस्था की चर्चा काफी जोरों पर है। क्योंकि इसके पहले तक सहयोग राशि देने वालों की बाद में कोई खास पूछपरख नहीं होती, लेकिन यहां सहयोग राशि देने वालों के लिए भी कई तरह की व्यवस्थाएं हैं। अब सहयोग देने वालों को तय करना है कि उन्हें दशहरा उत्सव कार्यक्रम के दौरान किस तरह की सुविधा चाहिए, उसी लिहाज से उसे सहयोग राशि देनी होगी। हालांकि सूचना में टीप भी अंकित है, जिसके मुताबिक यह जानकारी व सेवाएं परिवर्तनीय है। प्राकृतिक व अप्राकृतिक कारणों से सुविधा में परिवर्तन या संशोधन करने का अधिकार समिति के पास सुरक्षित है।