छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाबिलासपुरराजनीतिरायपुर

POLITICAL NEWS: कहीं असंतुष्ट न फेल कर दें कांग्रेस के 75 प्लस का दावा, खिलाफत करने के आरोप में कई कांग्रेसियों पर गिर चुकी है गाज

जांजगीर-चांपा। छत्तीसगढ़ में मतदान के बाद सभी मतगणना का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 15 साल बाद छत्तीसगढ़ की सत्ता में लौटी कांग्रेस आत्मविश्वास से भरी है और इसी की बदौलत इस बार 75 प्लस का दावा किया जा रहा है, लेकिन टिकट वितरण के समय से नाखुश कांग्रेसी कहीं कांग्रेस के दावे को फेल न कर दें। क्योंकि मतदान के बाद कांग्रेस अब तक कई कांग्रेसियों को निष्कासित कर चुकी है तो वहीं कईयों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इन सभी पर कांग्रेस के खिलाफ काम करने का आरोप है।

अमूमन यह आरोप जिला से लेकर प्रदेश स्तर तक लगा है। दूसरी ओर, नैतिक दृष्टि से स्वभाविक भी है, कई दशकों से पार्टी की सेवा करने वालों की अनेदखी करना ज्यादातर लोगों को बर्दाश्त इसलिए नहीं, क्योंकि कल के आए हुए लोगों को तवज्जों दिए जाने से ऐसे लोगों का खून खौलना लाजिमी है। हालांकि नियमतः पार्टी के खिलाफ काम करने वालों को बाहर का रास्ता दिखाया ही जाता है। लेकिन ऐसे लोग कल के आए हुए लोगों के लिए काम आखिर कितनी ईमानदारी से करेंगे यह सोचने वाली बात है। जाहिर है खिलाफ में ही काम किए होंगे, जिसका पता चलने पर ऐसे लोगों को बाहर का रास्ता दिखाया जा रहा है। लेकिन इन सबके चक्कर में कांग्रेस के उस दावे की हवा निकल जाएगी, जिसमें 75 प्लस का आंकड़ा लाकर सरकार बनाने का दावा किया गया है। सब जगह कई लोग टिकट की ओर टकटकी लगाए देख रहे थे, लेकिन जब टिकट का वितरण हुआ तो ऐसे लोगों को बड़ा झटका लग गया। हालांकि यह समस्या किसी एक के बजाय सभी दलों में सामने आई है। अब देखना काफी दिलचस्प होगा कि इन आरोपों और कार्रवाई से कांग्रेस के दावों को कितना फर्क पड़ता भी है, या नहीं। 3 दिसंबर को मतगणना के बाद सककुछ शीशे की तरह साफ हो जाएगा।