छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

पिकनिक मनाने उमड़ पड़ी लोगों की भीड़, चांपा के हनुमानधारा व केराझरिया में सर्वाधिक भीड़

जांजगीर-चांपा। कार्तिक पूर्णिमा पर वनभोज करने आज जिले के प्राकृतिक स्थलों में लोगों की भीड़ उमड़ी। जिले के पर्यटन स्थल हनुमानधारा, केराझरिया, दमाउधारा सहित अन्य स्थलों में लोग सुबह से ही परिवार के साथ पहुंचने लगे थे। कई जगहों में मेला लगा था। विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी भंडारे की व्यवस्था की थी। लोगों ने पर्यटन स्थल का जमकर लुत्फ उठाया।

कार्तिक पूर्णिमा पर सोमवार को जिले की महानदी, हसदेव सहित अन्य नदियों में दीपदान हुआ। मंदिरों में पूजा अर्चना के बाद लोग पिकनिक मनाने पहुंचने लगे। जिले के प्राकृतिक स्थलों में लोग सुबह से ही परिवार व दोस्तों के साथ जाने लगे थे। कई लोगों ने यहां भोजन बनाकर खाया, जबकि कुछ लोग घर से भोजन लेकर पहुंचे थे। चांपा के हनुमानधारा में मेले जैसा माहौल था। इसी तरह चांपा के केराझरिया में भी लोग पिकनिक मनाने बड़ी संख्या में पहुंचे थे। यहां तपस्वी बाबा की पूजा अर्चना के बाद महाआरती की गई। यहां भी तपसी बाबा सेवा समिति द्वारा भंडारा का आयोजन किया गया था। वनभोज करने के बाद लोगों ने प्राकृतिक स्थलों का लुत्फ उठाया।

कुंड का पानी बना कौतूहल का विषय
केराझरिया में एक कुंड है, जिसका पानी कौतूहल का विषय बना हुआ है। पिकनिक के लिए पहुंचे लोगों ने इसी पानी का उपयोग भोजन बनाने के लिए किया। कुंड का पानी मीठा होने के साथ ही पेट संबंधित रोगों के लिए भी लाभदायक बताया जाता है। गर्मी के मौसम में जब भू-जलस्तर काफी नीचे चला जाता है, हैंडपंप व तालाब सूख जाते है। ऐसी स्थिति में भी कुंड में पानी लबालब भरा रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *