छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

महतारी वंदन योजना के लाभ से वो बेटियां वंचित, जिनका किसी कारणवश नहीं हो सका विवाह, सरकार से पात्रता सूची में संशोधन करने उठी मांग

जांजगीर चांपा। सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदन योजना महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। योजना के तहत फॉर्म भरने का काम जोर-शोर से चल रहा है। इस बीच एक गंभीर समस्या खासकर उन बेटियों के लिए उभरकर सामने आई है, जो किसी कारणवश विवाह होकर किसी के घर की बहू ना बन सकी। ऐसी बेटियों के लिए महतारी वंदन योजना में कोई जगह नहीं है।

सभी जगह ऐसी कई बेटियां है, जिनका विवाह किसी कारणवश नहीं हो सका। ऐसी बेटियों को सामाजिक सुरक्षा या अन्य पेंशन का लाभ भी नहीं मिलता। जबकि छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना में भी ऐसी बेटियों के लिए कोई जगह नहीं है। चांपा के एक पार्षद डुग्गू प्रधान का कहना है कि छत्तीसगढ़ सरकार की यह योजना बहुत ही अच्छी है, लेकिन उन बेटियों का क्या जिनका विवाह कई कारणों से नहीं हो सका। ऐसी बेटियों को सरकार के पेंशन या कोई राशि संबंधित किसी भी योजना का लाभ नहीं मिल रहा है, जबकि विभिन्न चुनाव सहित सरकार के कई क्रियाकलापों में इनका भी महत्वपूर्ण योगदान होता है। उन्होंने कहा कि सरकार को इन बेटियों के संबंध में भी संज्ञान लेना चाहिए और महतारी वंदन योजना की पात्रता सूची में संशोधन करते हुए ऐसी बेटियों को भी शामिल करना चाहिए, ताकि इनका जीवन स्तर ऊंचा उठ सके और ये बेटियां किसी पर निर्भर ना रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *