छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाबिलासपुर

आखिरकार चांपा कोआपरेटिव बैंक से हटाई गई रश्मि गुप्ता, वरिष्ठ कर्मचारी को समस्त प्रभार सौंप चंद्रपुर में तत्काल ज्वाइनिंग के सीईओ ने जारी किया आदेश

जांजगीर-चांपा। मृत व्यक्ति के नाम केसीसी लोन जारी कर रकम आहरण करने के मामले में आखिरकार कोऑपरेटिव बैंक चांपा की शाखा प्रबंधक रश्मि गुप्ता को यहां से हटकर चंद्रपुर भेजा गया है। इस मामले में जांच के बाद करीब 3 महीने से कार्रवाई की फाइल बिलासपुर में धूल फांक रही थी। मामले में बिलासपुर कलेक्टर को अवगत कराया गया तब उनके निर्देश पर जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बिलासपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने 12 फरवरी 2024 को एक आदेश जारी कर चांपा की शाखा प्रबंधक रश्मि गुप्ता का स्थानांतरण आगामी आदेश तक के लिए शाखा चंद्रपुर में कर दिया है। इस मामले को चौथा स्तंभ न्यूज ने लगातार प्रसारित किया था।

गौरतलब है कि चांपा से लगे ग्राम सिवनी निवासी मृत व्यक्ति सागर सिंह पिता धवन सिंह के नाम वर्ष 2022-23 में एक लाख 35 हजार का केसीसी लोन समिति प्रबंधक ललित देवांगन ने तैयार किया था। मामला प्रकाश में आने के बाद शिकायत की जांच कराई गई, जिसमें ललित देवांगन सहित जिला सहकारी केंद्रीय बैंक चांपा के कर्मचारियों को दोषी ठहराया गया। सहकारी संस्थाएं जांजगीर के उप पंजीयक ने ललित देवांगन के खिलाफ कार्रवाई के लिए सेवा सहकारी समिति के प्राधिकृत अधिकारी व बलौदा के सहकारिता विस्तार अधिकारी को पत्र लिखा था। इस पर संज्ञान लेते हुए बलौदा के सहकारिता विस्तार अधिकारी जेके टंडन ने सेवा सहकारी समिति मर्यादित सिवनी के समिति प्रभारी ललित देवांगन को नोटिस जारी कर सप्ताह भर के भीतर जवाब प्रस्तुत करने को कहा था, लेकिन जवाब तो दूर ललित देवांगन ने सेवा सहकारी समिति सिवनी आना ही बंद कर दिया। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रबंध मंडल कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई, जिसमें सेवा नियम 2018 की कंडिका 16-4 एवं 16-5 के तहत ललित देवांगन को सेवा से बर्खास्त कर दिया गया। वहीं उसकी जगह महावीर बरेठ को प्रभारी समिति प्रबंधक की जवाबदारी सौंपी गई है। इधर, इस पूरे मामले में जिला सहकारी बैंक चांपा की शाखा प्रबंधक रश्मि गुप्ता सहित अन्य कर्मचारियों के खिलाफ अब तक किसी तरह की ठोस कार्रवाई नहीं हो सकी है। जबकि, जिले के इस हाईप्रोफाइल मामले में कोआपरेटिव बैंक चांपा की शाखा प्रबंधक रश्मि गुप्ता और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शिकायतकर्ता आशीष राठौर ने मोर्चा खोल रखा है। आशीष राठौर ने बीते दिनों बिलासपुर कलेक्टर से मुलाकात कर इस पूरे मामले की जानकारी ली। वहीं जिला पंचायत सदस्य उमा राजेन्द्र राठौर ने इसी मामले में कार्रवाई के लिए एक और पत्र प्रस्तुत किया है, जिसे गंभीरता से लेते हुए बिलासपुर कलेक्टर ने तत्काल जिला सहकारी केंद्रीय बैंक बिलासपुर मर्यादित के सीईओ को कार्रवाई के लिए मार्क किया है। इधर, जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित बिलासपुर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ने 12 फरवरी 2024 को आदेश जारी कर चांपा की शाखा प्रबंधक रश्मि गुप्ता का स्थानांतरण आगामी आदेश तक के लिए शाखा चंद्रपुर में कर दिया है। मगर, अब तक इस मामले में कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *