छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

अयोध्या में श्रीराम मंदिर दर्शन के लिए मई में चांपा से रवाना होगी स्पेशल ट्रेन, नेपाल, चारधाम एवं अमरनाथ यात्रा के लिए समिति के सदस्य जुटे

चांपा। हसदेव यात्रा चांपा एवं चांपा सेवा संस्थान द्वारा श्रीराम एवं शिवभक्तों के लिए एक स्पेशल ट्रेन 19 मई 2024 को चांपा से मैहर, बनारस एवं अयोध्या श्रीराम मंदिर के लिए रवाना होगी, जो 24 मई को चांपा वापस आयेगी। 500 वर्षों की लंबी प्रतीक्षा के पश्चात श्रीराम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा पूजन के बाद भक्तों में दर्शन के लिए जमकर उत्साह है।

मंदिर के उद्घाटन पश्चात भक्तों ने समिति सदस्यों से संपर्क कर अयोध्या की ट्रेन से श्रीराम मंदिर दर्शन कराये जाने की मांग लगातर करने लगे थे। श्रद्धालुओं के मंशानुरूप समिति ने अयोध्या मंदिर दर्शन कराये जाने की पहल करते हुए यात्रा संबंधित तैयारी शुरू कर दी हैं। इसके लिए समिति के तीन सदस्यीय दल भृगुनंदन शर्मा, नवीन थवाणी और अनिल वीरानी ने रामजन्म भूमि तीर्थस्थल अयोध्या में श्रीराम मंदिर, बनारस में काशी विश्वनाथ व मैहर में माँ शारदा दाई मंदिर परिसर में व्यवस्था का जायजा लेने रवाना हो चुके हैं। ये टीम यात्रा में लगने वाली सभी जरूरी सुविधाओं का निरीक्षण एवं अग्रिम बुकिंग कर जल्द चांपा वापस आयेंगे।

ग्रीष्मकालीन अवकाश में होगा दर्शन
अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम मंदिर दर्शन यात्रा को लेकर क्षेत्र के श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह है। विधिवत पूजन के साथ 1 मार्च को बंधन बैंक भालेराय मैदान चांपा स्थित समिति के कार्यालय से टिकट वितरण प्रारंभ कर दिया जाएगा। होली त्योहार, बोर्ड परीक्षा, लोकसभा चुनाव आचार संहिता और मार्च क्लोजिंग पश्चात समिति की पहली यात्रा 1 अप्रैल को अयोध्या, बनारस व नेपाल यात्रा तो वहीं दूसरी यात्रा मई में चारधामों, यमनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ एवं बद्रीनाथ हरिद्वार आदि प्रमुख तीर्थस्थलों का दर्शन के लिए विशेष ट्रेन रवाना होगी। यात्रा के तीसरे पड़ाव मई में श्रीराम मंदिर अयोध्या, मैहर, बनारस के स्पेशल ट्रेन और यात्रा के अंतिम चरण जुलाई में जम्मू कश्मीर स्थित बाबा बर्फानी (अमरनाथ गुफ़ा) व कश्मीर का दर्शन कराया जायेगा।

चांपा ट्रेन की है विशेष महत्ता
चांपा सेवा संस्थान द्वारा संचालित ट्रेन में सेवाधारी की एक जबरदस्त टोली है, जो पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन के सभी बोगियों में जमकर सेवा करते है। ट्रेन में भक्तिमय माहौल बनाये रखने के लिए जागरण की टीम यात्रा दौरान कीर्तन भजन के साथ अनेक मनोरंजन के साधन यात्रा में शामिल रहती हैं। साथ ही यात्रा के दौरान डॉक्टर्स, सेवाधारी की टीम, लज़ीज व्यंजन बनाने वाले केटर्स की स्पेशल टीम सभी साथ रहते है, ताकि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *