छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाराजनीतिरायपुर

मृतक के परिजनों को 25-25 लाख का मुवावजा और परिवार के सदस्य को नौकरी मिले: दीपक दुबे, बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में हुए हादसे पर सरकार पर बोला हमला

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले में शनिवार को एक बारूद फैक्ट्री में बड़ा धमाका हुआ। इसका CCTV वीडियो भी सामने आया है,  जिसमें गुबार कई मीटर ऊपर तक दिख रहा है। ब्लास्ट से आसपास की बिल्डिंग तक हिल गई। इसके बाद दहशत में कुछ लोग भागते दिखे। जहां ब्लास्ट हुआ वहां 15-20 फीट का गड्रा हो गया। घटना बेरला ब्लॉक के ग्राम बोरसी स्थित स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री की है। सुबह करीब 8 बजे ब्लास्ट हुआ।  इसके बाद आसपास काम कर रहें मजदूरों को तुरंत निकाला गया। इनमें से 7 घायलो को रायपुर लाया गया था, जिसमें से एक ने दम तोड़ दिया है। वहीं अब मलबे को हटाने का काम चल रहा है। इस दौरान कई बॉडी पा्टस भी दिख रहे हैं।

इस पूरे मामले में इंटक  प्रदेश अध्यक्ष दीपक दुबे ने छत्तीसगढ़ सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा इस तरह की घटना  दुखद है, लेकिन घटना कैसे हुई इस पूरे मामले की ज्यूडिशियल जांच होनी चाहिए। उन्होंने सरकार के मृतक को 5 लाख मुआवजा की घोषणा  पर सवाल उठाते हुए कहा कि इस घटना में मृत हुए लोगों के परिजनों को 25-25 लाख रुपए मुआवजा और उनके परिजनों को सरकारी नौकरी दी जानी चाहिए। उन्होंने इस घटना में घायल हुए लोगों को उच्च स्तरीय उपचार की मांग की है। उन्होंने छत्तीसगढ़ के  उद्योगों में बढ़ती दुर्घटना पर चिंता जाहिर करते हुए औद्योगिक सुरक्षा के लिए  जिम्मेदार अफसरों के लिए सख्त गाइडलाइन जारी की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि उद्योग विभाग, औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग और श्रम विभाग के अफसरों की लापरवाही चरम पर है। उन्होंने सरकार से इन विभागों के अफसरों के कार्यों पर निगरानी रखने की मांग की है।