छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

चैतन्य कॉलेज पामगढ़ में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह, आन बान शान से लहराया तिरंगा

जांजगीर चांपा। चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय तथा चैतन्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन पामगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में 15 अगस्त गुरुवार को स्वतंत्रता दिवस बड़े ही उत्साह और देशभक्ति के साथ मनाया गया। इस कार्यक्रम में कॉलेज के संचालक वीरेंद्र तिवारी, प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर एवं वरिष्ठ प्राध्यापक विवेक जोगलेकर, और चैतन्य विज्ञान एवं कला महाविद्यालय के विज्ञान विभाग प्रमुख श्रीमती शुभदा जोगलेकर अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

भारत माता, सरस्वती माता, तथा महापुरुषों के तैल चित्र पर द्वीप प्रज्वलित कर पुष्प अर्पित किया गया। तत्पश्चात प्रसिद्ध मोटिवेशनल स्पीकर एवं वरिष्ठ प्राध्यापक विवेक जोगलेकर
ने ध्वजारोहण किया। उपस्थित अतिथिगण, शिक्षकों तथा छात्र छात्राओं के द्वारा सामूहिक राष्ट्रगान गा कर भारत माता वन्दना किया गया। श्री जोगलेकर ने स्वतंत्रता दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि स्वतंत्रता के महत्व को समझते हुए राष्ट्रीय चेतना से परिपूर्ण होकर अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए प्रत्येक नागरिकों को हमेशा तत्पर रहना चाहिए। महाविद्यालय के संचालक वीरेंद्र तिवारी ने देशवासियों को शुभकामना देते हुए कहा कि अपने देश की रक्षा करनी, इसकी सेवा करनी और इसके विकास में योगदान देना चाहिए। आइए हम सब मिलकर अपने देश के लिए कुछ करें और देशभक्ति की भावना को अपने दिलों में जगाएं। हमें अपने देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदानों को याद रखना चाहिए और उनके सपनों को पूरा करने के लिए काम करना चाहिए। इस बीच चैतन्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रभारी प्राचार्या श्रीमती चंचल यादव ने स्वतंत्रता दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला और छात्रों को स्वतंत्रता और जिम्मेदारी के मूल्यों को आत्मसात करने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापकों ने अपने अपने विचारों को मंच में साझा किया। सहायक प्राध्यापक अमितेश सिंह ने कुशलता पूर्वक कार्यक्रम का समन्वय किया जिससे कार्यक्रम की गतिविधियाँ सुचारू रूप से संपन्न हुईं। समारोह में विभिन्न रोचक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस वर्ष का थीम विकसित भारत से संबंधित,हैंड-पेंटिंग प्रतियोगिता में छात्रों ने अपने देशभक्ति के भावनाओं को रचनात्मक रूप से अभिव्यक्त किया, जबकि समूह गान प्रतियोगिता में चार समूहों – सत्यं, शिवं, सुंदरं, और मधुरं द्वारा प्रस्तुतियां दी गईं। इन प्रस्तुतियों ने छात्रों की प्रतिभा और समर्पण को प्रदर्शित किया और कार्यक्रम को एक जीवंतता प्रदान की। आभार प्रदर्शन सहायक प्राध्यापक सुरेश भारद्वाज द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. शैली ओझा तथा रोहन वर्मा ने किया।
समारोह में महाविद्यालय के स्टाफ सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।