छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

21 लाख की लागत से बन रहे स्कूल भवन निर्माण में भ्रष्टाचार की नींव, शाला प्रबंधन सहित शिक्षको में भड़का आक्रोश

बार बार काम बंद कराने के बाद भी घटिया निर्माण करने से बाज नहीं आ रहे इंजीनियर और ठेकेदार..
विभागीय इंजीनियर और ठेलदार लाखो की लागत से निर्मित भवन का कर रहे बंटाधार…

जांजगीर चांपा। बम्हनीडीह ब्लाक अंतर्गत अधिकतर ग्राम पंचायतों में ग्रामीण यांत्रिकी (आरईएस) विभाग द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों में खुलकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। ब्लाक के विभागीय अधिकारी भी इसमें खुलकर साथ दे रहे है। इसका जीता जागता उदाहरण ग्राम पंचायत सेमरिया में विभाग के ठेकेदार द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्य में सामने आ रहा है। यहां जिनके लिए इस भवन का निर्माण हो रहा है, वो ही इस निर्माण के गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे है।

ग्राम पंचायत सेमरिया के मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत आरकेके हायर सेकंडरी स्कूल परिसर में 21 लाख की लागत से ग्रामीण यांत्रिकी विभाग (आरईएस)विभाग द्वारा भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है, जिसमे इंजीनियर, एसडीओ और ठेकेदार की मिलीभगत से भवन निर्माण के नींव से ही भ्रष्टाचार की शुरुवात की गई है। यहा शाला प्रबंधन समिति और स्कूल के शिक्षक, प्राचार्य के विरोध का भी असर विभागीय अधिकारियों और ठेकदार पर नही हो रहा है, जिसको लेकर जनआक्रोश पनप रहा है। शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष बेदराम कश्यप और शिक्षको द्वारा काम को रोकवाकर विरोध भी किया गया। उसके बावजूद भी विभागीय अधिकारी और ठेकेदार मनमानी करते हुए भ्रष्टाचार कर रहे है। निर्माण कार्य में बरते जा रहे अनियमितता को लेकर शाला प्रबंधन समिति सदस्य द्वारा कलेक्टर मुख्यमंत्री को शिकायत करेंगे।

21 लाख की लागत से बन रहे स्कूल भवन निर्माण में भ्रष्टाचार की नींव, शाला प्रबंधन सहित शिक्षको में भड़का आक्रोश चौथा स्तंभ || Console Corptech
विभाग के अधिकतर कार्यो में भ्रष्टाचार का आरोप

आरोप है कि ब्लाक भर में आरईएस विभाग द्वारा चल रहे निर्माण कार्य में खुलकर अनियमितता बरता जा रहा है। सभी निर्माण कार्य में जमकर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों ने ठेकेदार के साथ मिलकर इन कामों को कमाई का जरिया बना लिया है। जिसका खामियाजा ग्राम के लोगो को भुगतना पड़ेगा। क्योंकि उनके विकास के लिए हो रहे इन कामों को अधिकारी और ठेकेदार कमाई के चक्कर में निम्न स्तर का काम कर निर्माण कर रहे है जो आने वाले कुछ एक सालो में किसी काम का नही रहेगा।

21 लाख की लागत से बन रहे स्कूल भवन निर्माण में भ्रष्टाचार की नींव, शाला प्रबंधन सहित शिक्षको में भड़का आक्रोश चौथा स्तंभ || Console Corptech

RES EE का हिलाहवाला
सेमरिया में चल रहे निर्माण कार्य में किसी प्रकार की गड़बड़ी बरती जा रही होगी तो यह गलत है। मुझे इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है। एसडीओ से बात कर देखता हूं।

नरसिंह सिदार, ईई,ग्रामीण यांत्रिकी विभाग (आरईएस)

जमकर किया जा रहा भ्रष्टाचार

ठेकेदार और विभाग के अधिकारी खासकर इंजीनियर की मिलीभगत से बच्चों के पढ़ने के लिए सरकार द्वारा बनाए जा रहे भवन में ये लोग भ्रष्टाचार कर घटिया निर्माण कर रहे है। घटिया निर्माण को बार बार बंद करने बोला जा रहा है, लेकिन ये लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। शीघ्र ही कलेक्टर से मुलाकात कर मुख्यमंत्री के नाम उनको शिकायत सौंपी जाएगी।

बेदराम कश्यप, अध्यक्ष, शाला प्रबंधन समिति

21 लाख की लागत से बन रहे स्कूल भवन निर्माण में भ्रष्टाचार की नींव, शाला प्रबंधन सहित शिक्षको में भड़का आक्रोश चौथा स्तंभ || Console Corptech