छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

नेक कार्य : दुर्घटना में घायल एवं बीमार गायों के लिए संजीवनी साबित हो रही चांपा की प्रयास सेवा संस्थान

जांजगीर-चांपा। मानव जीवन मे बेजुबान एवं निरीह पशु-पक्षियों की सेवा से बड़ा कोई भी धर्म नहीं है। इसी भावना के साथ जिले में प्रयास सेवा संस्थान नगर पालिका चांपा के वार्ड नंबर 01 स्थित भवन में सेवा केंद्र संचालित है, जहां पिछले सात वर्षों से निरंतर ऐसे पशुओं की सेवा कर रहे हैं।

प्रयास का मुख्य उद्देश्य दुर्घटनाग्रस्त एवं बीमार गायों का निःशुल्क उपचार एवं उचित स्थान पर व्यवस्थापन कर उनकी देखरेख तथा चारा पानी की व्यवस्था करना है। गायों के स्वास्थ्य संबंधी सुधार एवं संवर्धन की निःस्वार्थ भावना के साथ स्थानीय पशु चिकित्सक के तकनीकी सहयोग एवं सेवाभावी गौसेवकों के माध्यम से ऐसे गायों का निःशुल्क उपचार व देखरेख का कार्य अनवरत जारी है। संस्थान द्वारा जैविक वर्मी खाद एवं कण्डे बनाकर उसका बाजार में विक्रय कर पशुओं के उपचार एवं चारा पानी की व्यवस्था की जाती है एवं पशु प्रेमी दानदाताओं द्वारा भी उक्त कार्य में संस्थान को सहयोग दिया जाता है। संस्थान के गौसेवकों द्वारा सूचना प्राप्त होते ही दुर्घटना ग्रस्त एवं बीमार गायों का उपचार स्थानीय पशु चिकित्सा सहायक शल्य के सहयोग से कराया जाता है। आवश्यकतानुसार संस्थान में रखकर समुचित देखभाल कर एवं पूर्ण रूप से स्वस्थ होने पर ही बाहर छोड़ा जाता है। पशुधन विकास विभाग के उप संचालक डॉ. एएल. सिंह ने संस्थान के निरीक्षण के दौरान 09 बीमार गायों के समुचित उपचार एवं देखरेख किया जाना पाया। संस्थान द्वारा किये जा रहे नेक प्रयास की सराहना करते हुए उप संचालक ने आवश्यक विभागीय सहयोग प्रदाय किए जाने का आश्वासन देते हुए आम नागरिकों एवं पशु प्रेमियों से अपील की है कि दुर्घटना ग्रस्त एवं बीमार पशुओं की सेवा के लिए आगे आकर ऐसे निस्वार्थ भावी प्रयास संस्थान को प्रोत्साहित करें।

नेक कार्य : दुर्घटना में घायल एवं बीमार गायों के लिए संजीवनी साबित हो रही चांपा की प्रयास सेवा संस्थान चौथा स्तंभ || Console Corptech