छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

कलेक्टर एवं एसपी ने कोटमीसोनार व अकलतरा के विभिन्न मतदान केन्द्रों और स्कूलों का किया निरीक्षण

0 मतदान केन्द्रों के वल्नरेबल मैपिंग एवं संवेदनशील मतदान केन्द्रों के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के दिए निर्देश

0 कलेक्टर एवं एसपी ने स्कूली छात्राओं को दी यातायात नियमों की जानकारी, सड़क हादसे से बचने के दिए टिप्स

जांजगीर चांपा।  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने कोटमीसोनार व अकलतरा में विभिन्न मतदान केन्द्रों और स्कूलों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने बीएलओ से मतदान केन्द्रों की संख्या, कुल मतदाताओं की संख्या, दिव्यांग मतदाताओं की जानकारी ली एवं पुनरीक्षण अभियान के तहत 31 अगस्त तक नियमित रूप से आवेदन जमा करने के निर्देश दिए।

उन्होंने 1 अक्टूबर 2023 की स्थिति में 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले नवीन मतदाताओं से संपर्क उनके नाम मतदाता सूची में जोड़ने एवं विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के बारे में विस्तृत जानकारी लेते हुए गांव में परिवारों व मतदाताओं की संख्या के बारे में जानकारी ली। उन्होंने यह कार्य पूर्ण करने और पात्र व्यक्तियों के नाम जोड़ने कहां और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर ने मतदान केंद्रों में आधारभूत सुविधाएं और सभी आवश्यक व्यवस्थाओं की जानकारी ली। साथ ही मतदान केंद्रों में दिव्यांगजनों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। मतदान केन्द्रों में दिव्यांग और वृद्ध मतदाताओं के दृष्टिगत रैम्प एवं व्हीलचेयर की सुविधा के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने पिछली घटनाओं एवं वर्तमान आशंकाओं को ध्यान में रखते हुए एवं समुदाय के भीतर संपर्क बिन्दू की पहचान करने कहा ताकि ऐसी घटनाओं से संबंधित जानकारी को तुरंत ट्रैक किया जा सके के निर्देश सेक्टर अधिकारी एवं पुलिस अधिकारी को दिए। उन्होंने मतदान केन्द्रों में रैम्प, फर्नीचर, बिजली, पेयजल, शौचालय के संबंध में दिशा-निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं एसपी ने कोटमीसोनार व अकलतरा के विभिन्न मतदान केन्द्रों और स्कूलों का किया निरीक्षण चौथा स्तंभ || Console Corptech

इस दौरान कलेक्टर एवं एसपी ने शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोटमीसोनार शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय कोटमीसोनार, कुवंर भुवन भास्कर सिंह शासकीय पूर्व माध्यमिक शाला अकलतरा एवं शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला अकलतरा पहंुच स्कूलों में छात्र-छात्राओं से पाठ्यक्रम की जानकारी ली एवं अध्ययनरत बच्चों से विषय संबंधित प्रश्न पुछकर शिक्षा स्तर को परखा। उन्होंने बच्चों में घर में जाकर पढ़ाई करने, बच्चों से स्कूल की समस्याएं की बारे में जानकारी ली तथा शीघ्र निराकरण कराने संबंधित अधिकारी को निर्देश दिए हैं। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती निशा नेताम मड़ावी, एसडीएम अकलतरा श्री विक्रांत अंचल, तहसीलदार अकलतरा, थाना प्रभारी अकलतरा सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर एवं एसपी ने कोटमीसोनार व अकलतरा के विभिन्न मतदान केन्द्रों और स्कूलों का किया निरीक्षण चौथा स्तंभ || Console Corptech

 

स्कूली छात्राओं को दी यातायात नियमों की जानकारी, सड़क हादसे से बचने के दिए टिप्स 

कलेक्टर एवं एसपी ने शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला अकलतरा पहुचकर सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी देते हुए सभी छात्रों से हेलमेट का प्रयोग अवश्य करने, दोपहिया वाहन पर तीन सवारियों को न बिठाएं, 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे वाहन नहीं चलाएं, ट्रैफिक लाईट, साइबर सुरक्षा अभिव्यक्ति एप्प के बारे में जानकारी दी। इसी प्रकार चार पहिया वाहन बिना सीट बेल्ट के नहीं चलाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क के नियमों का पालन करने से आप स्वयं और दूसरों भी सुरक्षित रहते हैं। कलेक्टर ने बच्चों से अपने घर में माता-पिता, बड़े भाई-बहनों को घर से बाहर जाने पर हेलमेंट लगाने व सड़क नियमों का पालन करने के लिए आग्रह करने कहा।