छत्तीसगढ़क्राइमजांजगीर-चांपा

CRIME NEWS: परलोक सिधार चुके व्यक्ति की जगह जिंदा व्यक्ति को खड़ा कर किया 11 लाख का जमीन फर्जीवाड़ा, दस्तावेजों में कूटरचना, दो आरोपी गिरफ्तार

जांजगीर-चांपा। मृत व्यक्ति नाम फर्जी ऋण पुस्तिक तैयार कर जमीन का फर्जीवाड़े करने के मामले में चांपा पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। पूरे मामले में प्रार्थी ने 13 लाख 50 हजार रुपए आरोपियों को दिया था, लेकिन 2 लाख 50 हजार का चेक बाउंस हो गया था। पुलिस मामले में छानबीन कर रही है।

पुलिस  जानकारी के अनुसार, चांपा के पूर्व नगरपालिका उपाध्यक्ष भीषम राठौर ने चांपा थाना पहुंचकर संतोष देवांगन व योगेश यादव पर मृत व्यक्ति के नाम ऋण पुस्तिका तैयार कर तथा मृत व्यक्ति की जगह फर्जी जिंदा व्यक्ति को खड़ा कर फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाते हुए शिकायत दर्ज कराई। रिपोर्ट में भीषम राठौर ने खसरा नंबर 291/1 रकबा 0.65 एकड़ का सौदा प्रति एकड़ 70 हजार के भाव से किया था। भीषम राठौर ने पुलिस को बताया कि सौदा होने के बाद पांच लाख रुपए नगद आरोपी संतोष देवांगन व योगेश यादव को देकर तीन साल पहले 8 अक्टूबर 2020 को इकरारनामा किया था। जब जमीन की रजिस्ट्री कराने के लिए दबाव बनाया गया तो 6 लाख रुपए उनसे फिर लिया। लेकिन तय समय पर रजिस्ट्री नहीं की गई। इसके बाद नाथूराम के नाम से 2 लाख 50 हजार का चेक लिया, जो बाद में बाउंस हो गया था। इधर, चांपा पुलिस ने अपराध दर्ज होने के बाद छानबीन शुरू की। जांच के बाद पुलिस ने आज दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

आखिर कौन है नाथूराम देवांगन?
पूर्व नपा उपाध्यक्ष भीषम राठौर ने बताया कि जमीन रजिस्ट्री के लिए टालमटोल करने पर जमीन मालिक नाथूराम देवांगन के आधार कार्ड में दिए पते पर बलौदा जाकर पतासाजी की गई, तब चौकाने वाले बात सामने आई। वर्तमान में इस नाम का कोई व्यक्ति नहीं रहता। पूर्व में नाथूराम और दर्शन नाम का दो भाई रहते थे, लेकिन वो बहुत पहले नागपुर जाकर बस गए हैं। अभी नाथूराम की मौत हो चुकी है। पुलिस ने नाथूराम के बेटे को बुलाकर उसका बयान भी दर्ज किया है।

संतोष पर पहले ही ऐसे कई मामले
बता दें कि आरोपी संतोष देवांगन पर पहले ही जमीन फर्जीवाड़ा का दो केस दर्ज है। कुछ माह पहले भी चांपा पुलिस ने जमीन फर्जीवाड़े के एक मामले में संतोष देवांगन सहित कुछ लोगों को सलाखों के पीछे पहुंचाया था, जबकि उसके पूर्व कुछ साल पहले भी उस पर इस तरह का मामला दर्ज हुआ था। इन सभी मामलों का केस भी चल रहा है। एक ही तरह के लगातार कई मामले प्रकाश में आने से लोगों को सावधान रहने की जरूरत है।