छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

कुरदा चांपा गांव में धूमधाम से मनाया जाएगा जन्माष्टमी, गांव में मटकी फोड़ के साथ ही श्री राधा कृष्ण मंदिर में होंगे विविध आयोजन

जांजगीर-चांपा। कुरदा चांपा गांव के श्री राधा कृष्ण मंदिर में श्री कृष्ण जी का जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। गांव भर में बाजे गाजे के साथ मटकी फोड़ते हुए मंदिर प्रांगण में श्री कृष्ण जी की पूजा अर्चना विधि विधान से की जाएगी। गांव की जन्माष्टमी को देखने दूर से भी भक्तगण आएंगे।

चांपा से लगे कुरदा गांव में स्थापित श्री राधा कृष्ण मंदिर काफी पुराना है। इस मंदिर से लोगों की आस्था जुड़ी हुई है। गांव के लोग नित्य दिन इस मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। जन्माष्टमी सहित विभिन्न अवसरों पर इस मंदिर की महत्ता विशेष रहती है। यह मंदिर तीन भागों में बंटा है। मंदिर के ऊपर में साक्षात अखिल ब्रह्मांड के नायक मर्यादा पुरुषोत्तम श्री रामचंद्र जी का राम दरबार है, जिसे भगवान राम, लक्ष्मण एवं हनुमान जी विराजमान है, जो सबको आशीर्वाद प्रदान करते है। बीच में जगत के पालनहार श्री कृष्ण एवं मां राधा की मूर्ति सुशोभित है, जो अपने आप में आनंद एवं सुख समृद्धि देने वाले हैं और सबसे विशेष बात क्या है कि अंदर गर्भगृह में साक्षात भगवान श्री हरि लक्ष्मी जी एक साथे क्षीर सागर में विराजमान रहे हैं जो कि मंदिर की विशेषता को बढ़ाता है। मंदिर का आशय ही यही है कि एक परिपूर्ण है, जो सिर्फ कष्ट हरने वाले हैं एवं सुख समृद्धि देने वाले एवं सदैव सभी पर पर कृपा करने वाले हैं। इस मंदिर में 7 सितंबर बुधवार को गांव में कृष्ण जन्मोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा। सुबह से शाम तक विविध आयोजन होंगे। गांववाले जन्माष्टमी की तैयारी में जुटे हैं।