खरसियाछत्तीसगढ़

मनमोहक झांकियों के‌ साथ सज धज कर निकली भगवान भोलेनाथ की बरात, अघोर साधु बने भक्तो ने की जमकर भभूति डांस

खरसिया। नगर की धन्य धरा पर महाशिवरात्रि के पावन पर्व के शुभ अवसर पर आज भगत तालाब स्थित ख्याति प्राप्त ऐतिहासिक भगवान शिव मंदिर जो संपूर्ण अंचल में सुप्रसिद्ध है, इस मंदिर में भगवान भोलेनाथ के दर्शन करने और अपनी मनोकामना पूर्ण करने एवं तालाब की रंगीन मछलियों को देखने दूर दूर से लोग खरसिया आते हैं।

शिव मंदिर परिवार खरसिया द्वारा इसी प्रसिद्ध अजन्मे अविनाशी आदियोगी देवाधिदेव महादेव के मंदिर से धूमधाम से बाबा की बारात निकाली गई, बाबा भोलेनाथ नाग नागिन नर मुंडो की माला धारण किए हुए देवी देवताओं भूत पिशाच डाक पिशाचिनी के रूप में सजी-धजी झांकियां के साथ नंदी बैल पर सवार थे। सभी नगरवासियों, शिव भक्तों द्वारा बारात का जगह-जगह स्वागत सत्कार बाबा भोलेनाथ की आरती एवं आइसक्रीम कोल्ड ड्रिंक जूस मिठाई फल आदि के साथ किया गया।

ज्ञात हो कि खरसिया नगर में विगत वर्ष की भांति इस वर्ष भी बाबा की बारात धूमधाम से निकाली गई। धन्य है, खरसिया नगर की धार्मिक धरा और यहां के रहवासी जो धार्मिक कार्यों का आयोजन धूमधाम से करते हैं और इसमें बढ़-चढक़र हिस्सा लेते हैं। बाबा की बारात में सभी राजनीतिक दलों सामाजिक धार्मिक संगठनों के कार्यकर्ताओं बड़े बूढ़े बच्चों महिलाओं की उपस्थिति रही। बारात संपूर्ण नगर का भ्रमण करते हुए वापस शिव मंदिर पहुंची जहां बाबा भोलेनाथ और माता पार्वती जी की महाआरती की गई पश्चात प्रसाद का वितरण किया गया दूसरे दिन आज शिव परिवार के सौजन्य से महाभंडारे का आयोजन किया गया है।
निकले महादेव स्टेशन चौक एवं अन्य सभी मंदिरों में की गई बाबा की महाआरती

इसी के साथ ही बाबा भोलेनाथ के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों निकले महादेव मंदिर महुआपाली रोड शिव मंदिर स्टेशन चौक,श्री दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर ठाकुरदिया आदि में बाबा भोलेनाथ की महाआरती की गई एवं भजनों का आयोजन किया गया। स्काय पावर लिमिटेड द्वारा नेता जी श्रीलख्खी राम चोक में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसने हजारों भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। क्षेत्र के बरगढ़ में स्थित सिद्धेश्वर नाथ महादेव औघड़ दानी बाबा भोलेनाथ के मंदिर में तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया गया, दूर-दूर से बाबा के भक्तों का आगमन हुआ बाबा का यह मंदिर मनोकामना एवं सिद्धि प्राप्ति करने के लिए जग प्रसिद्ध है। उल्दा स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया जिसमे हजारों की संख्या में भक्तो ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *