छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाशिक्षा – रोज़गार

राष्ट्रीय शिक्षा नीति सिवनी चांपा स्कूल में चलाया जा रहा आपरेशन निबोध अभियान, कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों को दी जा रही बुनियादी शिक्षा

जांजगीर चांपा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत कक्षा 3 से 8 तक के समस्त बच्चों में बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मकता में दक्ष करने के लिए संकुल सिवनी चांपा में एक अभिनव प्रयोग “ऑपरेशन निबोध“ चालू सत्र में चलाया जा रहा है। योजना की जानकारी देते हुए शैक्षिक समन्वयक अशोक तिवारी ने बताया कि कोरोना काल मे हुए लर्निंग लास को पूरा करने तथा सभी बच्चों को भाषा और गणित की बुनियादी जानकारी होने के लिए संकुल के समस्त शिक्षकों, प्रधान पाठकों के सहयोग से यह नवाचार सभी स्कूलों में अपनाया गया है।

इसके तहत कक्षा 3 से 5 तथा 6 से 8 तक पढ़ने वाले सभी बच्चों का 15 अगस्त तक आकलन किया गया और भाषा तथा गणित में क्रमशः 4-4 स्तर के बच्चों का निर्धारण किया गया। अब इनमें से जिनको अक्षर ज्ञान नहीं है और 100 तक गिनती नहीं आती। उनके लिए सभी स्कूलों में उपचारात्मक शिक्षण उन बच्चों को दी जा रही है। इसका सभी स्कूलों में एक प्रभारी शिक्षक बनाया गया है और प्रत्येक 15 दिनों में इसकी समीक्षा बैठक होगी। श्री तिवारी ने बताया कि विगत दिनों प्रथम बैठक हुई, जिसमें स्कूलवार समीक्षा करते हुए आगामी दिसम्बर माह के अंत तक सभी बच्चों को पढ़ने और गणितीय ज्ञान में दक्ष करने को कहा गया। पूरे संकुल में वर्तमान में प्राथमिक में कुल 30 प्रतिशत बच्चे प्ररंभिक स्तर में है। इसी प्रकार मिडिल स्तर में औसत रूप से 15 प्रतिशत बच्चे शुरुआती स्तर में है। इस उद्देश्य को पूरा करने तथा शिक्षकों को आवश्यक मार्गदर्शन करने के लिए समय समय पर विषय विशेषज्ञों उच्च कार्यालय, डाइट आदि से सहयोग लिया जाएगा। पूरे योजना को संकुल प्रभारी पीके आदित्य गहन मॉनिटरिंग और मार्गदर्शन कर रहे है। प्रथम बैठक में सभी प्रधान पाठकों अपनी प्रगति रिपोर्ट दिखाया।