छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाबिलासपुररायपुर

तय समय में पूरी नहीं हुई मांगे, अब 27 को मुख्यमंत्री व राज्यपाल कार्यालय तक पैदल मार्च करेगा छग दिव्यांजगन स्वाभिमान, बिलासपुर व मुंगेली में 25 व 26 को होगा मार्च

जांजगीर-चांपा। छग दिव्यांग सेवा संघ के बैनर तले अपनी दस सूत्रीय मांगों का ज्ञापन छग शासन के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक को देकर 20 दिनों का अल्टीमेटम दिया गया था, लेकिन इस दौरान भी शासन प्रशासन की ओर से कोई सकारात्मक पहल होते नहीं दिखा। इससे नाराज दिव्यांगजन 25 सितंबर को बिलासपुर में और 27 मार्च को रायपुर में पैदल मार्च करते हुए हल्ला बोला जाएगा।

दिव्यांगजनों की मांगों में सभी फर्जी दिव्यांगजनों का राज्य मेडिकल से दिव्यांगता का भौतिक परीक्षण कराकर फर्जियों को बर्खास्त करने, शासन में दिव्यांग कोटे से कार्यरत समस्त शासकीय कर्मियों के दिव्यांगता का भौतिक परीक्षण प्रथम एवं द्वितिय श्रेणी के राज्य मेडिकल से तथा तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी का संभागीय मेडिकल बोर्ड से कराने के लिए सामान्य प्रशासन विभाग से परिपत्र जारी करने, शासन के परिपत्र कमांक एफ 13-4/2023/आ.प्र./1-3 नया रायपुर दिनांक 29.05.23 एवं 22.06.23 में सुधार करने, सभी विभाग में दिव्यांग कोटे के बैकलॉग पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी करने, दिव्यांगजनों को प्रतिमाह 5000 रुपए मासिक पेंशन देने एवं बीपीएल की बाध्यता खत्म करने, निःशक्तजनो से संबंधित समस्त मंडल, आयोग के अध्यक्ष एवं संभवतः सभी सदस्य दिव्यांग व्यक्ति को ही बनाया जाए तथा सभी जिला मेडिकल बोर्ड में अन्य विभाग दिव्यांग अधिकारी को प्रतिनिधि रखा जाए, जिससे फर्जी दिव्यांग प्रमाण पत्र न बन सके, पंचायत, नगरीय निकाय विधानसभा, लोकसभा एवं राज्यसभा में दिव्यांगजनों को 7 प्रतिशत आरक्षण देने, सभी जिला कार्यालयों में दिव्यांग हेल्प डेस्क बनाई जाए, जिसमें प्रतिनियुक्ति पर दिव्यांग कर्मचारी को रखा जाए, इससे दिव्यांगजनों को शासकीय योजनाओं का लाभ एवं जानकारी समय पर सही रूप में प्राप्त होने आदि की मांग शामिल है। तय समय सीमा में मांगे पूरी नहीं होने की स्थिति में संघ अब रायपुर में पैदल मार्च करेगा। इसके तहत 25 सितंबर को मुंगेली चौक से पुरानी बस्ती होते हुए कलेक्टर कार्यालय तक दिव्यांगजन स्वाभिमान पैदल मार्च करेगा। इसी शाम 5 से 7 बजे तक तखतपुर नदी के पास से सरदार पेट्रोल पंप भारत पेट्रोलियम तक पैदल मार्च, 26 सितंबर को उसलापुर से कलेक्टर कार्यालय नेहरू चौक से तिफरा बिलासपुर तक दिव्यांगजन स्वाभिमान पैदल मार्च करेगा। वहीं 27 सितंबर को जोरा रायपुर से तेलीबांधा होते कलेक्टर कार्यालय, मुख्यमंत्री निवास कार्यालय एवं राज्यपाल निवास कार्यालय तक दिव्यांगजन स्वाभिमान पैदल मार्च करेगा।