छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपाबिलासपुर

किसान स्कूल की  टीम ने की  डिप्टी सीएम से मुलाक़ात, क़ृषि क्षेत्र में कई बिन्दुओ पर हुईं चर्चा


जांजगीर चांपा। बहेराडीह के किसान स्कूल की टीम ने लोरमी स्थित विश्राम गृह में डिप्टी सीएम अरुण साव से मुलाक़ात की और क़ृषि क्षेत्र में महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर चर्चा की गई।

डिप्टी सीएम अरुण साव से चर्चा करते हुए किसान स्कूल के संचालक दीनदयाल यादव, समाजसेवी डॉ सुरेश कुमार देवांगन व हमर संगवारी किसान उत्पादक कंपनी एफपीओ के सीईओ संतोष कुमार शुक्ला ने बताया कि किसानों द्वारा किसानों के लिए किसान स्कूल खोला गया है। जहाँ किसानों को क़ृषि क्षेत्र में 18 प्रमुख विषयों पर निःशुल्क प्रशिक्षण का आयोजन करके जानकारी दी जाती है। प्रतिवर्ष राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त,26 जनवरी,23 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय किसान दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। इस अवसर पर क़ृषि क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले प्रगतिशील किसानों, पत्रकारों तथा बहेराडीह गाँव के किसानों के बच्चों को प्रतिभा सम्मान से सम्मानित भी किया जाता है। चर्चा के दौरान डिप्टी सीएम से किसान स्कूल के टीम ने चर्चा करते हुए आगे बताया कि यहाँ पर क़ृषि क्षेत्र में कई तरह की नवाचार का काम हो रहा है। जिसे देखने गुजरात, पंजाब, हरियाणा, बिहार, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखण्ड, उड़ीसा, सिक्किम, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र के अलावा अमेरिका, जर्मनी, इंग्लैंड, कनेड़ा, ऑस्ट्रेलिया आदि देशों के वैज्ञानिको, किसानों और सामाजिक कार्यकर्त्ता यहाँ कई बार आ चुके हैं। किसान स्कूल टीम ने यह भी डिप्टी सीएम को बताया कि हाल ही में जिले में नव पदस्थ कलेक्टर आकाश छिकारा से मुलाक़ात कर किसान स्कूल के विस्तार के लिए शासन और प्रशासन की ओर से भी मदद किया जा रहा है। वहीं किसान स्कूल में प्रदेश के क़ृषि मंत्री, गृह मंत्री, सांसद, विधायक व अन्य जनप्रतिनिधियों का आये दिन भ्रमण होता आया है। क़ृषि अवशेष से यहाँ पर मशरूम, जैविक खाद, राखी और कपड़ा बनाने का भी नवाचार का काम हो रहा हैं।



कोसा साल में कमल का लगा फोटो देख खुश हुए डिप्टी सीएम

किसान स्कूल की ओर से समाजसेवी डॉ सुरेश कुमार देवांगन ने कोसा के साल में कमल फूल का फोटो तैयार कर कोसा का साल ज़ब लोरमी स्थित विश्राम गृह में डिप्टी सीएम अरुण साव को भेंट किया, तो कमल फूल छपे कोसा का साल देख खूब प्रभावित हुए। इस अवसर पर किसान स्कूल का भ्रमण के लिए डिप्टी सीएम को समाजसेवी डॉ सुरेश कुमार देवांगन, संतोष शुक्ला और दीनदयाल यादव ने आग्रह किया।

रिपोर्ट: सुरेश कुमार यादव…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *