छत्तीसगढ़जांजगीर-चांपा

नेपाल की सफल यात्रा के बाद 16 मई से होगी चारधाम यात्रा प्रारंभ, बाबा बर्फानी अमरनाथ की समिति अगली धार्मिक यात्रा

चांपा. हसदेव यात्रा एवं चांपा सेवा संस्थान द्वारा नेपाल,चारधाम एवं अमरनाथ धार्मिक यात्रा के लिए क्षेत्र के श्रद्धालुओं को ग्रीष्मकालीन अवकाश में कराया जा रहा है। जिसके लिये 22 अप्रैल से 2 मई तक नेपाल अयोध्या, बनारस एवं बाबा बैधनाथ धाम यात्रा पशुपतिनाथ जी का साक्षात दर्शन कर अपने कुटुंब व क्षेत्रवासियों के खुशहाली के लिए आशीर्वाद प्राप्त किये।

नेपाल यात्रा के सफलतापूर्वक संपन्न होने के बाद 16 मई से चारधाम हरिद्वार, यमनोत्री, गांगोत्री केदारनाथ बद्रीनाथ जी की यात्रा प्रारंभ हो रही है जिसके लिए दर्जनों श्रद्धालुओं ने पंजीयन कराकर अपने स्थान सुरक्षित करा लिये हैं.चारधाम यात्रा चार दिन शेष है इसके लिए समिति ने यात्रा सम्बंधित सम्पूर्ण व्यवस्था कर ली है।23-24 मई को द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ जी का एवं 26 मई को चारधामों में से एक धाम बद्रीविशाल जी का दर्शन किया जाना है. यात्रा में शामिल हो रहे भक्त अपने पूर्वजों के मोक्ष प्राप्ति के लिए ब्रम्हकपाल में पिंडदान करने की भी योजना है।चारधाम यात्रा में पहली बार शामिल हो श्रद्धालुओं में यात्रा के प्रति जमकर उत्साह है।

बाबा बर्फानी अमरनाथ दर्शन यात्रा में वैष्णोंदेवी दर्शन कराये जाने का निर्णय

समिति की दूसरी यात्रा 16 मई को चारधामों, यमनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ एवं बद्रीनाथ हरिद्वार आदि प्रमुख तीर्थस्थलों के दर्शन के पश्चात कटरा स्थित पहाड़ों वाली माँ वैष्णोंदेवी जी का दर्शन अमरनाथयात्री यात्रा में शामिल हो रहे भक्तों की मांग पर यात्रा में कुछ आंशिक संशोधन कर उसी खर्च में ही सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है.अमरनाथ यात्रा के लिये हवाई जहाज,हेलीकॉप्टर,ऐसी ट्रैन से कराया जाना प्रस्तावित है जिसके लिए यात्रियों का रजिस्ट्रेशन/बुकिंग समिति द्वारा प्रारंभ है।यह यात्रा जुलाई माह के प्रथम सप्ताह 2 जुलाई से जम्मू कश्मीर स्थित बाबा बर्फानी (अमरनाथ गुफ़ा) के पूर्ण स्वरूप को दर्शन के लिए बड़ी संख्या में क्षेत्र के श्रद्धालुओं रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *