देश- विदेशराज्य एवं शहरव्यापार जगत

इस शहर में सबसे सस्ता 31 रुपए किलो बिक रहा टमाटर, देश भर में टमाटर के भाव आसमान पर…

आम लोगों को टमाटर से राहत मिलती नहीं दिख रही है. देश के कई हिस्सों में बारिश और सप्लाई की कमी के कारण गुरुवार को टमाटर की कीमत 162 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई, लेकिन देश के एक हिस्से में टमाटर 31 रुपये प्रति किलो भी बिक रहा है.

उपभोक्ता मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, महानगरीय क्षेत्रों में, टमाटर की खुदरा कीमत कोलकाता में सबसे अधिक 152 रुपये प्रति किलोग्राम थी, इसके बाद दिल्ली में 120 रुपये प्रति किलोग्राम, चेन्नई में 117 रुपये प्रति किलोग्राम और मुंबई में 108 रुपये प्रति किलोग्राम थी। गुरुवार को अखिल भारतीय स्तर पर टमाटर की औसत कीमत 95.58 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई. आंकड़ों के मुताबिक, टमाटर की सबसे ज्यादा कीमत उत्तर प्रदेश के शाहजहाँपुर में देखी गई, जो 162 रुपये प्रति किलो पर आ गई। राजस्थान के चुरू जिले में टमाटर 31 रुपये सस्ता बिकता नजर आया. देश भर के अन्य प्रमुख शहरों में टमाटर की कीमतें अधिक देखी गईं।

देश के प्रमुख शहरों में टमाटर के दाम

गुरुवार को टमाटर की खुदरा कीमत गुरुग्राम में 140 रुपये प्रति किलो, बेंगलुरु में 110 रुपये प्रति किलो, वाराणसी में 107 रुपये प्रति किलो, हैदराबाद में 98 रुपये प्रति किलो और भोपाल में 90 रुपये प्रति किलो थी. आम तौर पर, साल के जुलाई-अगस्त के दौरान टमाटर की कीमतें बढ़ जाती हैं, क्योंकि मानसून अत्यधिक खराब होने वाली वस्तु की फसल और परिवहन को प्रभावित करता है।

तीन दालों की औसत कीमत भी 100 रुपये को पार कर गई.

वहीं कंज्यूमर डिफेंस वेबसाइट के मुताबिक, तीन फलियों की औसत कीमत भी 100 रुपये प्रति किलो से ज्यादा हो गई है. आंकड़ों के मुताबिक, देश में अरहर की औसत कीमत गिरकर 132.03 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. वहीं, उड़द दाल की औसत कीमत भी 113 रुपये प्रति किलो देखी जा रही है. मूंग दाल की औसत कीमत भी गिरकर 110.39 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है. मसूल दाल की औसत कीमत भी गिरकर 92.29 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.