खरसियाछत्तीसगढ़

विकसित भारत संकल्प यात्रा: 2061 लाभार्थियों ने शिविर के माध्यम से साझा किए अपना अनुभव, 29015 लोगों का स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से हुआ स्क्रीनिंग

रायगढ़। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान मोदी की गारंटी वाली डिजीटल रथ जिले के गांव-गांव पहुंचकर केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दे रही है। इस दौरान गांवों में शिविर भी लगाये जा रहे है, जहां विभागों द्वारा स्टॉल लगाकर अपने विभागीय योजनाओं की जानकारी देकर ग्रामीणों को लाभान्वित भी कर रही है।

इसी क्रम में अब तक जिले के 114 ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये गये है, जहां 2061 ऐसे लाभार्थी शिविर के माध्यम से सामने आये। जिन्हें केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिला और उन्होंने मेरी कहानी-मेरी जुबानी के माध्यम से शिविर में उपस्थित अन्य लोगों को अपना अनुभव साझा करते हुए योजनाओं का लाभ लेने हेतु प्रेरित किया। इसी तरह अब तक शिविर के माध्यम से 29 हजार 15 लोगों का स्वास्थ्य कैम्प के माध्यम से नि:शुल्क स्क्रीनिंग किया गया।

विकसित भारत संकल्प यात्रा का उद्देश्य केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और उन्हें लाभान्वित करना है। इसको देखते हुए जिले के हर एक पंचायत में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। केन्द्र सरकार की ओर से शुरू की गई विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन आज जिले के धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-अलोला एवं विजयनगर, घरघोड़ा के पतरापाली एवं रूमकेरा, खरसिया के बरभौना एवं गुरदा, लैलूंगा के सरडेगा एवं पहाड़ लुड़ेग, पुसौर के बिंजकोट एवं एकताल, रायगढ़ के भगोरा एवं अड़भाल तथा विकासखण्ड तमनार के ग्राम-मौहापाली एवं बरपाली में किया गया। विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में आज अलग-अलग विभागों द्वारा केन्द्र सरकार की योजनाओं का स्टॉल लगाए गए थे। जहां मौके पर पात्र परिवारों को उज्जवला योजना का लाभ दिया गया। वहीं स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत लोगों को स्वच्छता प्रमाण-पत्र, तो कई लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड दिया गया। इसी तरह केन्द्र सरकार की विभिन्न 17 जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया और उसका लाभ लेने के प्रति उन्हें जागरूक किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और केन्द्र सरकार की जन हितकारी योजनाओं के बारे में जानने के साथ-साथ उसका लाभ भी उठाया।

मेडिकल कैंप लगाकर की गई स्वास्थ्य जांच
इस दौरान शिविर आयोजन वाले गांवों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल कैंप लगाकर शिविर में आए 29 हजार 15 लोगों का स्वास्थ्य जांच की गई। जहां टीबी, गैर संचारी रोग, मधुमेह, सिकल सेल की स्क्रीनिंग की गई। प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच कर दवाईयां दी गईं।

जिले के इन गांवों में कल पहुंचेंगी डिजीटल रथ
विकसित भारत संकल्प यात्रा का डिजीटल रथ कल 30 दिसम्बर को जिले के इन गांवों में पहुंचेगी। जहां केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं के संबंध में लोगों को जानकारी दी जाएगी। इनमें धरमजयगढ़ विकासखण्ड के ग्राम-कापू, घरघोड़ा के बिच्छीनारा एवं चोटीगुड़ा, खरसिया के दर्रामुड़ा एवं तेन्दूमुड़ी, लैलूंगा के झरन एवं खम्हार, पुसौर के गढ़उमरिया एवं जकेला, रायगढ़ के संबलपुरी एवं नवागांव, तमनार के सामारूमा एवं बनई शामिल है।